हिमाचल में आज सुबह मौसम साफ रहने के बाद दोपहर के वक्त आसमान में बादल उमड़ने शुरू हो गए। मौसम विभाग ने कल और परसों फिर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं कांगड़ा, बिलासपुर और शिमला के कुछेक स्थानों पर 30 जनवरी को भारी बारिश भी हो सकती है।

राज्य में बीते दिनों हुई बर्फबारी से 4 नेशनल हाईवे सहित 178 सड़कें और 238 बिजली के ट्रांसफार्मर (DTR) आज भी बंद पड़े हैं। सड़कों के अवरुद्ध होने से लोगों की आवाजाही प्रभावित हो रही है।

चंबा जिले में 32 सड़कें, कांगड़ा में 2, कुल्लू में 2 NH समेत 10 सड़कें, लाहौल स्पीति में 2 NH व 136 सड़कें, मंडी में 6 और शिमला जिले में 5 सड़कें बंद है। इससे शनिवार को भी 90 से ज्यादा रूटों पर बस सेवाएं शुरू नहीं हो पाई। इनमें 115 सड़कें तो एक माह से भी अधिक समय से बंद पड़ी है।

अंधेरे में सैकड़ों परिवार

प्रदेशभर में 238 DTR ठप होने से अधिक ऊंचे क्षेत्रों में सैकड़ों परिवारों की रातें अंधेरे में बीत रही हैं। इनमें अकेले चंबा जिले में 225 DTR बंद पड़े हैं। टूटी हुई बिजली की लाइनों को बदलने में स्टाफ की कमी आड़े आ रही है।

इस बीच मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर दिया है। जाहिर है कि ऊंचे क्षेत्रों में फिर से बर्फबारी से बाद दुश्वारियां बढ़ेगी। मगर, इस बार प्रदेश के अधिकतर इलाकों में अच्छी बर्फबारी नहीं हो रही है। इससे किसान, बागवान, पर्यटन कारोबारी परेशान भी हैं।