दशहरा मेले के मुख्य आकर्षण अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में इस बार हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा आएंगे। मेले का उद्घाटन हेमा मालिनी करेंगी। भजन संध्या में प्रख्यात भजन गायक कन्हैया मित्तल आएंगे। सिने संध्या के लिए नेहा कक्कड़ और श्रेया घोषाल के नाम पैनलिस्ट में शामिल किए गए।

सांसद हेमा मालिनी को बुलाने की तैयारी

समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने कहा शुक्रवार को मेला समिति की बैठक में हरिओम पंवार,जगदीश सोलंकी व अनामिका अंबर के नाम फाइनल कर दिए गए। कुल 7 कवि इसमें रहेंगे। उद्घाटन समारोह में अभिनेत्री व सांसद हेमा मालिनी को बुलाने की तैयारी है। उनका आना भी लगभग फाइनल है। समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने कहा कि पहले फिल्म अभिनेत्री व सांसद कंगना रनौत को बुलाने का विचार था। पिछले दिनों बयानों के बाद रनौत की जगह हेमा मालिनी से संपर्क किया है। सिने संध्या, भोजपुरी कार्यक्रम, पंजाबी कार्यक्रम के लिए भी कलाकारों के लिए पैनल बना लिए हैं। निगम के बजट और तारीख पर जो कलाकार तैयार होंगे, उन्हें बुलाया जाएगा। बैठक में दक्षिण आयुक्त सहित मेले से जुड़े अधिकारी व समिति के सदस्य शामिल हुए। पंजाबी कार्यक्रम के लिए समिति सदस्यों ने 7 नाम सुझाए गए। जिसके के लिए टेंडर किए जा रहे हैं। सिंधी कार्यक्रम भाटिया कंपनी करवाएगी। बाल प्रतियोगिता और फैशन शो का प्रायोजक शुभम ग्रुप होगा।

9 शायर आएंगे

राजवंशी ने कहा- मुशायरा के लिए 30 अक्टूबर की तारीख तय की गई है। इसमें 9 शायर बुलाएंगे। इनमें से ताहिर फराज, अज्म शाकिरी, विजय तिवारी, शबीना अदीब, सिकंदर हयात, जिया टॉकी, इकबाल अशहर के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। उनकी स्वीकृति भी मिल गई है बाकी दो नाम जल्द तय किए जाएंगे। भोजपुरी कार्यक्रम के लिए खेसारी लाल निरहुआ, पवन सिंह, मालिनी अवस्थी, दिनेश लाल, अक्षरा आदि कलाकारों के नाम आए हैं। इसके लिए भी टेंडर किए जाएंगे। सिने संध्या के लिए समिति सदस्यों ने श्रेया घोषाल, नेहा कक्कड़ के नाम से सुझाए हैं। यह कार्यक्रम पर्यटन विभाग प्रायोजित करेगा। कलाकारों की पैनलिस्ट में गायका श्रेया घोषाल और नेहा कक्कड़ शामिल हैं। पलक मुच्छल व एक अन्य नाम दिया है। चारों नाम पर्यटन विभाग को भेजे जाएंगे। वे कोई एक नाम फाइनल करेंगे।

जारी रहेगा कवि सम्मेलन

राजवंशी ने कहा- मेला समिति की बैठक से पहले लेजर शो को लेकर भी चर्चा हुई। लेकिन इसके आयोजन का बहुत अधिक खर्च को देखते हुए अब लाइट एंड साउंड शो के प्रयास किया जा रहे हैं। समिति ने राजस्थानी व अटल कवि सम्मेलन मिलकर एक करवाने का निर्णय लिया है। अध्यक्ष राजवंशी ने कहा कि हम किसी कवि सम्मेलन को खत्म नहीं करेंगे। पिछले साल भी दो कवि सम्मेलन हुए थे इस बार भी दो रख रहे हैं। राजस्थानी व अटल को एक दिन करके दोनों के 10-10 कवियों को बुलाएंगे। भगवान अमरनाथ की झांकी में 10 साल तक के बच्चों का प्रवेश निशुल्क रहेगा। 10 साल से अधिक उम्र के बालकों का प्रवेश शुल्क 25 रुपए रहेगा।इसी तरह सर्कस में प्रवेश शुल्क के बैठने की जगह के अनुसार 100, 200 व 300 निर्धारित किया गया है। मेले में भजन संध्या का कार्यक्रम 19 अक्टूबर को रखा गया है। जिसमें प्रख्यात भजन गायक कन्हैया मित्तल आएंगे। एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में इंडियन आइडल में आने वाले नवोदित गायकों को बुलाएंगे।लाफ्टर शो में बड़े हास्य कलाकारों को बुलाया जाएगा।