किसी को आरामदायक पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। ड्राइवर की सीट पर अपनी पीठ सीट के पीछे और अपने पैरों को पैडल पर रखकर बैठें। सीट की स्थिति को एडजस्ट करना जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने पैरों को बहुत दूर तक खींचे बिना या परेशान हुए बिना पैडल को पूरी तरह से दबा सकते हैं।

अगर आपने नई कार खरीदी है या फिर अभी वाहन चलाना शुरू किया है, तो दो चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपने इस आर्टिकल में हम इनके बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी कार के स्टीयरिंग व्हील और सीट का सही से एडजस्ट होना बहुत जरूरी है। इन सेटअप्स को समायोजित करके सुरक्षित ड्राइविंग की जा सकती है। आइए, जान लेते हैं कि स्टीयरिंग व्हील और सीट को कैसे एडजस्ट करते हैं।

स्टीयरिंग व्हील

सबसे पहले, किसी को आरामदायक पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। ड्राइवर की सीट पर अपनी पीठ सीट के पीछे और अपने पैरों को पैडल पर रखकर बैठें। स्टीयरिंग कॉलम के नीचे स्थित लीवर को खींचकर स्टीयरिंग व्हील को ढीला करें। इसके बाद ऊंचाई को एडजस्ट करें और सुनिश्चित करें कि आपके हाथ आपकी कोहनियों को थोड़ा मोड़कर आराम से स्टीयरिंग व्हील को पकड़ लेते हैं।

एक आरामदायक एंगल प्राप्त करने के लिए स्टीयरिंग व्हील को आगे या पीछे झुकाएं, जिससे इंस्ट्रूमेंट पैनल या आगे की सड़क के आपकी विजिबिलिटी में बाधा न आए।

ड्राइवर सीट

सीट की स्थिति को एडजस्ट करना जरूरी है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने पैरों को बहुत दूर तक खींचे बिना या परेशान हुए बिना पैडल को पूरी तरह से दबा सकते हैं। पैडल को पूरी तरह दबाते समय अपने घुटनों को हल्का सा मोड़ें। ऊंचाई समायोजन भाग के लिए, सीट को तब तक ऊपर या नीचे करें जब तक कि आपको सड़क और आसपास का दृश्य स्पष्ट न दिखाई दे।