शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने रोबोटिक्स के लिए राष्ट्रीय रणनीति का मसौदा जारी किया। आगामी 31 अक्टूबर तक इस मसौदे पर स्टेकहोल्डर्स राय दे सकेंगे। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन स्वतंत्र एजेंसी के रूप में काम करेगी। बता दें भारत में सभी सेक्टर को मिलाकर लगभग 33000 रोबोट कार्यरत है।

सेमीकंडक्टर के बाद भारत अब रोबोटिक्स का बड़ा निर्माता बनना चाहता है और इसकी तैयारी शुरू हो गई है। शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने रोबोटिक्स के लिए राष्ट्रीय रणनीति का मसौदा जारी किया। आगामी 31 अक्टूबर तक इस मसौदे पर स्टेकहोल्डर्स राय दे सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि रोबोट के निर्माण के लिए जरूरी कच्चे माल के लेकर इस सेक्टर में अनुसंधान व विकास के लिए एक पूरा इकोसिस्टम तैयार किया जाएगा। इस प्रकार के काम के लिए रोबोटिक्स इनोवेशन यूनिट (आरआईयू) की स्थापना की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन स्वतंत्र एजेंसी के रूप में काम करेगी। घरेलू स्तर पर रोबोटिक्स से जुड़ी वैल्यू चेन को स्थापित करने, फंडिंग व संस्थागत मदद जैसे सभी प्रकार के काम आरआईयू करेगी।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स (आईएफआर) के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में 30 लाख औद्योगिक रोबोट मैन्यूफैक्च¨रग के कार्य से जुड़े हैं। इनमें से 78 प्रतिशत रोबोट चीन, जापान, अमेरिका, जर्मनी व दक्षिण कोरिया में काम कर रहे हैं।

औद्योगिक क्षेत्र में रोबोट के इस्तेमाल में चीन सबसे आगे है। चीन ने वर्ष 2022 में 2.7 लाख से अधिक रोबोट को अपने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जोड़ा है। भारत में सभी सेक्टर को मिलाकर लगभग 33,000 रोबोट कार्यरत है।