Emmanuel Macron Visit Sri Lanka: फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ऐतिहासिक श्रीलंका का दौरा किया। यहां उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा हुई। बता दें, यह यात्रा किसी फ्रांसीसी राष्ट्रपति की श्रीलंका की पहली यात्रा है।

श्रीलंकाई राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि 'ऐतिहासिक' यात्रा के दौरान, विक्रमसिंघे और मैक्रॉन ने मैत्रीपूर्ण और उत्पादक द्विपक्षीय चर्चा की जो एक घंटे और पंद्रह मिनट तक चली। बयान के अनुसार, इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य श्रीलंका और फ्रांस के बीच मौजूदा संबंधों को बढ़ाना और ऊपर उठाना था।

फ्रांस ने किया ये वादा

इस साल दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मनाई जा रही है। बयान में कहा गया है कि श्रीलंका के चौथे सबसे बड़े ऋणदाता के रूप में, फ्रांस ने देश के लिए सकारात्मक परिणाम के लक्ष्य के साथ ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में अपनी सहायता देने का वादा किया है।

मैक्रॉन दक्षिण प्रशांत क्षेत्र की अपनी यात्रा के बाद 28 जुलाई की रात को श्रीलंका पहुंचे थे। श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने शनिवार को ट्वीट किया, 'फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के श्रीलंका के ऐतिहासिक यात्रा का स्वागत करते है। हमारे प्रतिनिधिमंडलों के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान, हमने फ्रांसीसी-श्रीलंकाई सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा की और अपने संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।'

मैक्रोन ने बैठके के बाद किया ट्वीट

मैक्रोन ने भी बैठक के बाद ट्विटर पर एक पोस्ट किया। मैक्रॉन ने लिखा, 'श्रीलंका और फ्रांस दो हिंद महासागर राष्ट्र हैं जो एक ही लक्ष्य साझा करते हैं। एक खुला, समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक। 75 वर्षों के राजनयिक संबंधों से मजबूत होकर, हम अपनी साझेदारी के एक नए युग की शुरुआत कर सकते हैं।' दोनों नेताओं के बीच चर्चा राजनीति, अर्थशास्त्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और समुद्री गतिविधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित थी।