नई दिल्ली। कोरोना के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस साल जून और जुलाई के बीच कोविड के 908 नए मामले और दो मौतें देखी गई हैं। संयुक्त राष्ट्र निकाय के लेटेस्ट कोविड महामारी विज्ञान अपडेट से पता चला है कि 24 जून से 21 जुलाई के बीच 85 देशों में हर हफ्ते SARS-CoV-2 के लिए औसतन 17,358 नमूनों का परीक्षण किया गया।

इस अवधि के दौरान दुनिया भर में नए मामलों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, 26 प्रतिशत मौतें हुईं। 96 देशों में 1,86,000 से अधिक नए मामले सामने आए और 35 देशों में 2,800 से अधिक नई मौतें हुईं। WHO ने नोट किया कि 21 जुलाई तक, 'महामारी की शुरुआत के बाद से वैश्विक स्तर पर 775 मिलियन से अधिक मामले और सात मिलियन से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं।'

यहां मिले सबसे ज्यादा कोविड केस

अमेरिका और यूरोपीय क्षेत्र के देशों में कोविड संक्रमण के कारण सबसे अधिक अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में भर्ती होने की सूचना मिली। दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में, थाईलैंड से सबसे अधिक नए मामले और मौतें दर्ज की गईं हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर, JN.1 कोरोना का सबसे अधिक बताया जाने वाला प्रकार (VOI) है, जो 135 देशों में मौजूद है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड डैशबोर्ड के अनुसार, भारत के कई राज्यों में कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, महाराष्ट्र, मेघालय, राजस्थान और पश्चिम बंगाल पांच प्रतिशत से अधिक की दर सकारात्मकता का अनुभव कर रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 417 मामले थे, उसके बाद पश्चिम बंगाल में 157 और उत्तराखंड में 64 मामले सामने आए।