देश में पहाड़ों से लेकर मैदानी और तटीय इलाकों में मौसम के तेवर बदलते हुए नजर आ रहे हैं. भारत के उत्तरी हिस्से में गुलाबी ठंड के लिए फरवरी महीना जाना जाता है, लेकिन इस बार प्रकृति का कुछ और ही खेल नजर आ रहा है. पतझड़ के समय गुलाबी ठंड रहती है, लेकिन अचानक से सर्दी विदा लेती हुई नजर आ रही है और गर्मी अपने आने की आहट दे रही है. ऐसा महसूस हो रहा है कि ठंड खत्म हो गई है और गर्मी ने दस्तक दे दी है.

उत्तर भारत में इस बार फरवरी में उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड बन रहा है. शिमला में रविवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि पिछले 20 सालों में फरवरी महीने में सबसे ज्यादा है. सिर्फ ये हाल शिमला में ही नहीं है, बल्कि दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी पसीने छूटने लगे हैं. बदलते मौसम को देखकर ऐसा लग रहा है कि इस बार गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी इलाकों में मंगलवार तक हल्की बारिश और बर्फबारी पड़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं. जम्मू के तापमान में आज गिरावट आने की उम्मीद है, जबकि उत्तराखंड और हिमाचल में 21 फरवरी से तापमान गिरेगा. अनुमान है कि उत्तर पश्चिमी मैदानी क्षेत्रों में आने वाले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है.