दिल्ली में मेयर का चुनाव रोचक होने वाला है. आम आदमी पार्टी के पास एमसीडी के सदन में बहुमत है, ये जानते हुए भी बीजेपी ने अपना मेयर उम्मीदवार उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में वोटिंग से खुद को बाहर करने का फैसला किया है. आप ने मेयर पद के लिए शैली ऑबेरॉय तो बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है.

दिल्ली में MCD इलेक्शन के बाद आज यानी 6 जनवरी 2023 को मेयर पद का चुनाव है. इसके साथ-साथ डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर्स भी चुने जाएंगे. इसके लिए बैलेट पेपर का कलर कोड तय किया जा चुका है. मेयर चुनाव की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हो गई. इस बीच आम आदमी पार्टी ने एमसीडी में मुकेश गोयल को सदन का नेता बनाया है. उधर, कांग्रेस ने इस चुनाव में वोटिंग में हिस्सा न लेने का फैसला किया है. 

दिल्ली में मेयर का चुनाव रोचक होने वाला है. आम आदमी पार्टी के पास एमसीडी के सदन में बहुमत है, ये जानते हुए भी बीजेपी ने अपना मेयर उम्मीदवार उतारा है. आम आदमी पार्टी नंबर गेम में बीजेपी से कहीं आगे है. विधानसभा में संख्याबल के आधार पर 14 में से 13 नामित विधायक AAP के हैं जो मेयर चुनाव में वोट डालेंगे. 10 सांसदों को भी वोटिंग अधिकार है जिसमें 7 बीजेपी के हैं तो 3 राज्यसभा सांसद आप के.

इसलिए कुल जिन 274 चुने हुए नुमाइंदों को वोटिंग का अधिकार है उसमें 150 की संख्या आम आदमी पार्टी के पास है जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास महज 113 वोट हैं. बीजेपी ने मेयर चुनाव के लिए सानियर नेता रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है. जो कि तीसरी बार पार्षद बनी हैं. बीजेपी नंबर गेम में भले पीछे है लेकिन एमसीडी में दल-बदल कानून लागू नहीं होता है और ना ही कोई व्हिप काम करता है। तो अगर जोड़ तोड़ हुई तो संभावनाएं असीमित हैं.