अगर आप लॉन्ग ड्राइव का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यहां पर हम आपको लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले आपको क्या करना चाहिए और सफर के दौरान क्या करना चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं। जिसमें सफर पर जाने से पहले कार को मैकेनिक तो दिखाने के साथ ही रात में ड्राइव नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

बहुत से लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं। कई बार यह सफर काफी लंबा हो जाता है। लोगों के लिए लॉन्ग ड्राइव का एक्सपीरिएंस सबके के लिए अलग-अलग हो सकता है। हम यहां पर पहली बार लॉन्ग ड्राइव पर जाने वाले लोगों के लिए कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं। जिसको फॉलो करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

1. कार को एक बार मैकेनिक से चेक करवाएं

लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले अपनी कार को मैकेनिक से जरूर चेक करवाएं, ताकि कोई फॉल्ट पॉइंट न रहे। इसके साथ ही कार के इंजन आयल, ब्रेक आयल और कूलेंट को जरूर चेक करें। साथ ही गाड़ी की हेडलाइट्स को भी अच्छे चेक करवाएं।

2. साथ में रखें एक्स्ट्रा टायर

सफर पर जाने से पहले टायर के प्रेशर को जरूर चेक करवाएं। अगर गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगे हुए हैं, तो एक टायर को इनफ्लेटर रखें। इसके साथ ही अपनी गाड़ी में पंचर रिपेयर किट भी रखें। इसके साथ आप गाड़ी में आप वॉश फ्लूइड भी रख सकते हैं।

3. मैग्नेटिक फोन होल्डर रखें साथ

लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो अपने साथ एक अच्छी क्वालिटी का मैग्रेटिक फोन होल्डर को जरूर रखें। इसकी मदद से आप आसानी से मैप देख सकते हैं। वहीं, ड्राइविंग के दौरान फोन चेक करना सही नहीं होता है। इसकी वजह से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

4. अपने प्लान को करें चेक

जहां पर आप जा रहे हैं उसके रूट की जानकारी पहले से लें। भले ही हाल के समय पर जीपीएस जैसी सुविधाएं मिलने लगी है, लेकिन यह हर मामले या फिर हर जगह पर उतना इफेक्टिव नहीं रहता है। सेफ्टी से लेकर सुविधाओं तक के लिए हाईवे या फिर स्टेट हाईवे बेस्ट होता है, तो इन्हीं के जरिए गंतव्य तक जाएं।