जिला बाल संरक्षण इकाई के तत्वावधान में बाल संरक्षण इकाई की त्रैमासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। 

 बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने लंबित प्रकरणों को नियमानुसार निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही उपस्थित सभी संबंधित विभागों से समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंन निर्देश दिए कि विद्यालयों के 100 मीटर की परिधि क्षेत्र में तंबाकू उत्पादों की बिक्री नहीं हो। उन्होंने बाल श्रम को लेकर सभी संबंधित विभाग कार्य योजना तैयार करने एवं जिले में बाल विवाह रोकथाम हेतु संबंधित हितकारों की जागरूकता के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। ‘एक युद्ध नशे के विरुद्ध’ बाल नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने एवं बाल नशा मुक्ति से संबंधित पोस्टर लगवाए जाने के निर्देश भी दिए।  

 बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जसवीर मीणा ने बताया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के संदर्भ में पुलिस विभाग द्वारा आत्मरक्षा प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण अभियान विद्यालयों में अध्ययनरत बालक बालिकाओं को जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।बैठक में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार ने बूंदी शहर में विद्यालय की 100 मी की परिधि में नशे से संबंधित पदार्थ, तंबाकू गुटखा की बिक्री को प्रभावी तरीके से प्रतिबंधित करने की बात कही। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष ने बताया कि शहर में विद्यालय के 100 मी की परिधि में नशे से संबंधित जो स्वापक पदार्थ, तंबाकू गुटखा बिक रहे हैं उन पर प्रतिबंध लगना चाहिए ।