आजकल के बीजी लाइफस्टाइल में लोग अपने खानपान और स्वास्थ्य का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और जंक फूड्स का सेवन लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। खराब खानपान की आदतें कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रहा है, जिसमेें महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या भी एक है। अक्सर लोग पुरुषों की फर्टिलिटी पर कम ध्यान देते हैं, जिस कारण महिलाओं को भी कंसीव करने में दिक्कत होती है। ऐसे में अगर आप पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी फर्टिलिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो आइए आयुर्वेदिक डॉ. दीक्सा भावसार सावलिया से जानते हैं ऐसे सीड्स के बारे में जो पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद है।

पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए कौन से बीज सबसे अच्छे हैं?

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, जो स्पर्म उत्पादन और प्रजनन क्षमता में मदद करता है। इसके साथ ही, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो शुक्राणु की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। यह सीड्स पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माने जाते हैं, जो आप पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इनमें मैग्नीशियम भी होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के फ्रैक्चर की समस्या को रोक सकता है। 

चिया सीड्स

चिया सीड्स पुरुषों के ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। फैमिली प्लानिंग करने वाले पुरुष इन सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स दिल के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के निर्माण, शरीर की तारत बढ़ाने और हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। 

तिल के बीज

इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो उन एंजाइमों को रोकते हैं जो स्पर्म की गतिशीलता और इन्हें बढ़ने से रोकने में बाधा बन सकते हैं। तिल के लिग्नान शुक्राणु की गुणवत्ता, याददाश्त बढ़ाने और कामेच्छा में भी सुधार कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, काले तिल सबसे अच्छे होते हैं। 

सूरजमुखी के बीज

इनमें विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य, दिल के स्वास्थ्य, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने के साथ प्रजनन कार्य को बेहतर करने और शुक्राणुओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है। साथ ही सूरजमुखी के बीजों का सेवन तनाव को कम करने है और आराम को बढ़ावा देता है।  

पुरुष प्रजनन स्वास्थ्य के लिए कैसे करें सीड्स का सेवन? 

पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर रखने और फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आप कद्दी के बीज, चिया सीड्स, तिल के बीज और सूरजमुखी के बीजों को बराबार मात्रा में मिलाकर भून लें। इसके बाद सीड्स के ठंडे होने पर इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। रोजाना सुबह नाश्ते से पहले या फिर शाम को स्नैक्स के रूप में एक बड़ा चम्मच इन सीड्स का सेवन करें।