कोटा के सीएडी सर्किल के पास स्थित आई स्टार्ट कैम्पस पर न्यू स्टार्टअप एक्सकलुटो कॉफी मीट का आयोजन किया गया। जिसमें इन्वेस्टमेंट के नए माध्यम के विषय में बताने के साथ ही लोगों को अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स को लेकर सवाल जवाब के माध्यम से खुलकर चर्चा हुई। इस दौरान स्टार्टअप एक्सकलुटो के सीईओ अपूर्व शर्मा ने बताया कि 'अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स भारत में निवेश का वो छिपा हुआ खजाना है, जिसमें अपार संभावनाएं हैं। आज भी अधिकांश लोग इसके विषय में ज्यादा नहीं जानते हैं। आने वाले कुछ सालों में यह क्षेत्र निवेश का एक बड़ा जरिया बनकर उभरेगा।

इस मीट में कोटा के कई बड़े बिजनेसमैन, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वेल्थ मैनेजर्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स के बारे में जानकारी दी गई। फंड्स के प्रकार से लेकर उनमें निवेश से सुरक्षित तरीके भी बताए गए। साथ ही इस क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों पर भी खुलकर चर्चा की गई। मीट में सेबी के नियमों की भी जानकारी दी गई। गौरतलब है कि अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स प्राइवेट मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। आमतौर पर ये इन्वेस्टमेंट पब्लिक मार्केट में नहीं मिलते हैं। एक्सक्लूटो एक ऐसा स्टार्टअप प्लेटफॉर्म है जो कि इसको निवेशकों तक पहुंचाने का माध्यम है।  

*मिलकर बढ़ाएं अपने शहर को आगे*

मीटअप के दौरान आई स्टार्ट नेक्स्ट के मैनेजर्स आयुष त्यागी और कौस्तुभ भट्टाचार्य ने बताया की राजस्थान सरकार की ओर से स्टार्टअप स्कोर इनोवेशंस को प्रमोट करने की क्या पहल की गई है। साथ ही, स्थानीय बिजनेसमैन अपने शहर के इनोवेटिव बिजनेस को सपोर्ट करने के बारे में भी बताया। इस पहल से न सिर्फ निवेशक को फायदा होगा, बल्कि स्थानीय बिजनेसमैन को भी आपका काम आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। एक दूसरे का हाथ थाम कर अपने शहर को नई पहचान और यहां के लोगों को नया मुकाम देने में भी मदद मिलेगी।