तालेड़ा 

बून्दी जिले के तालेड़ा उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत नोताड़ा भोपत के तीतरवासा गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय चितरवासा में पानी भरने की समस्या के विरोध में ग्रामीणों ने आज सुबह विद्यालय पर ताला लगा दिया। बारिश के दौरान विद्यालय के कमरों में पानी भर जाता है और पानी रिसाव की वजह से छात्रों के बैठने की जगह भी नहीं रहती है। 

यह समस्या पिछले तीन वर्षों से बनी हुई है। ग्रामीण उपसरपंच रामप्रकाश कुशवाहा के नेतृत्व में स्कूल पर ताला जड़ने के बाद अध्यापक भी स्कूल से लौट गए। सूचना मिलने पर तालेड़ा तहसीलदार और पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचे और विद्यालय का निरीक्षण किया।

तहसीलदार और पुलिस ने सरपंच को मौके पर बुलाया और ग्रामीणों से समझाइश की। सरपंच ने आश्वासन दिया कि दो दिन के भीतर पानी भरने की समस्या का समाधान किया जाएगा।

विद्यालय की प्रधानाचार्य दीपशिखा ने बताया कि विद्यालय के पीछे गहरे गड्ढे के कारण कमरों में पानी रिसाव हो रहा है। उन्होंने इस समस्या की जानकारी पहले ही पंचायत को दे दी थी। 

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत और शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण यह समस्या गंभीर हुई है। उन्होंने बताया कि कई बार विभागों को अवगत कराने के बावजूद कोई समाधान नहीं हुआ। इससे छात्रों को पानी से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार वे चोटिल भी हुए हैं। 

ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि समस्या दो दिन में हल नहीं होती है तो वे बड़ा आंदोलन करने पर विचार करेंगे। तालेड़ा तहसीलदार और पुलिस प्रशासन ने समझाइश के बाद ग्रामीणों का प्रदर्शन समाप्त कराया।