क्या आपके दिमाग में भी फोन के ऐप्स को लेकर सवाल आया है सवाल यह कि फोन में मौजूद सारे ऐप्स सेफ भी हैं कि नहीं। क्या आपके दिमाग में कभी खतरनाक ऐप को लेकर डर आया है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। आप प्ले स्टोर की मदद से अपने फोन के सारे ऐप्स को स्कैन कर सकते हैं।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल बिना ऐप्स के नहीं किया जा सकता है। बात चाहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की हो या डिजिटल पेमेंट की, फोन में ऐप के जरिए ही यूजर का काम बनता है।

हालांकि, यही मोबाइल ऐप आपकी पर्सनल और बैंकिंग जानकारियों को चुराने का जरिया भी बनते हैं। जी हां, अगर आप भी फोन में नए ऐप्स इंस्टॉल करते रहते हैं तो ध्यान देने की जरूरत है।

फोन में खतरनाक ऐप का कैसे लगाएं पता

फोन में एक हार्मफुल ऐप का इस्तेमाल आपकी जानकारियों को लीक कर सकता है। ऐसे में आपके जेहन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि कौन-सा ऐप खतरनाक है, इसका पता कैसे लगाया जाए?

कैसे जाना जाए कि फोन में मौजूद सारे ऐप्स सेफ हैं। यानी आपके फोन में गलती से भी किसी खतरनाक ऐप की एंट्री नहीं हुई है।

फोन में खतरनाक ऐप है या नहीं, इसका पता स्मार्टफोन यूजर खुद ही लगा सकता है। जी हां, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक खास फीचर के साथ इसका पता लगाया जा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर ऐसे करेगा मदद

गूगल प्ले स्टोर पर हार्मफुल ऐप की स्कैनिंग की सुविधा मौजूद है। यानी आप आपके फोन पर मौजूद ऐप्स की प्ले स्टोर के टूल से स्कैनिंग कर सकते हैं।

स्कैनिंग के साथ अगर किसी तरह का कोई खतरनाक ऐप फोन में होता है तो इसकी तुरंत जानकारी मिल जाएगी।

खतरनाक ऐप की ऐसे करें पहचान

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद प्रोफाइल आइकन पर प्रेस करना होगा।
  • अब Manage Apps And Device पर क्लिक करना होगा।
  • अब No Harmful Apps Found पर क्लिक करना होगा।