देश की प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors की ओर से दिल्‍ली के पास एक और Registered Vehicle Scrapping Facility को शुरू कर दिया है। इससे पहले कंपनी की ओर से देश कई चार अन्‍य शहरों में इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। दिल्‍ली और आस पास के क्षेत्र के लोगों को इससे क्‍या फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं।

देश की प्रमुख वाहन निर्माताओं में से एक Tata Motors की ओर से दिल्‍ली के पास नई Registered Vehicle Scrapping Facility को शुरू किया गया है। कंपनी की ओर से इससे पहले देश के चार अन्‍य शहरों में भी इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि हर साल इस नई फैसिलिटी में कितनी कारों को स्‍क्रैप किया जा सकेगा।

शुरू हुई Registered Vehicle Scrapping Facility

दिल्‍ली के पास टाटा मोटर्स की ओर से नई व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसिलिटी को शुरू किया है। कंपनी ने इसके लिए जौहर मोटर्स के साथ साझेदारी की है।

कितनी कारें होंगी स्‍क्रैप

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस नई फैसिलिटी में हर साल 18 हजार ऐसी कारों को स्‍क्रैप किया जा सकेगा, जिनका समय पूरा हो गया है। इससे पहले कंपनी की ओर से देश के चार बड़े शहरों में इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। जिनमें सूरत, भुवनेश्‍वर, जयपुर और चंडीगढ़ शामिल हैं।

टाटा ने दिया खास नाम

टाटा मोटर्स ने इस तरह की फैसिलिटी को एक खास नाम दिया है। कंपनी के मुताबिक इस अत्याधुनिक फैक्ट्री का नाम 'रिसाइकल विद रिस्पेक्ट' (Re.Wi.Re) है। इसकी प्रति वर्ष की 18 हजार के करीब वाहनों की स्क्रैपिंग की क्षमता है। यह सुविधा वाणिज्यिक और यात्री वाहनों के लिए सेल प्रकार और लाइन प्रकार के निस्तारण प्रक्रिया के साथ डिजिटलीकरण और दक्षता बढ़ाने में काफी मददगार होगी।