अगर आप Youtube यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं। लेकिन व्यूज न आने की वजह से परेशान हो रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर हैं। यहां कुछ प्वाइंट्स बताने वाले हैं जिनका अगर आप ध्यान रखते हैं तो चैनल पर व्यूज की संख्या तो बढ़ेगी ही साथ में यूट्यूब खुद आपके वीडियो सजेशन में भेजना शुरू कर देगा। आइए इनके बारे में जानते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते है। अधिकतर लोग इस पर वीडियो देखते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो यहां वीडियो बनाते हैं। अगर आप भी इनमें से हैं और आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज नहीं आ रहे हैं, तो इस लेख में हम कुछ ऐसी टिप्स (Youtube Tips) देने वाले हैं जिन्हें फॉलो करेंगे तो आपका चैनल सर्च में पहले नंबर पर आएगा।

क्वालिटी कंटेंट

अगर आप एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं और उस पर क्वालिटी कंटेंट नहीं पब्लिश कर रहे हैं तो इस स्थिति में आपको सर्च में पहले नंबर पर आने का सपना छोड़ देना चाहिए। क्योंकि ऐसे चैनल्स को यूट्यूब का एल्गोरिद्म प्रमोट नहीं करता है, जिसकी वजह से यूट्यूब रैंकिंग तो छोड़िए उस पर व्यूज भी नहीं आते हैं। इसलिए आपको कुछ प्वाइंट्स का खास ख्याल रखना चाहिए।

अट्रैक्टिव टाइटल

किसी भी यूट्यूब वीडियो के रैंक में आने के लिए जरूरी है कि उसका टाइटल व्यू्अर्स को आकर्षित करने वाला होना चाहिए। इसलिए आपको टाइटल को कम वर्ड्स में अट्रैक्टिव बनाने पर फोकस करना चाहिए।

थंबनेल

वीडियो के लिए थंबनेल सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर वीडियो का थंबनेल अच्छा नहीं होगा तो आपका क्वालिटी कंटेंट भी किसी काम का नहीं है। अगर वीडियो पर कोई क्लिक ही नहीं करेगा तो यूट्यूब की रैंकिंग में आने में परेशानी आती है।

ट्रेडिंग टॉपिक 

अगर आप क्रिएटर हैं तो आपको वीडियो के लिए ऐसा टॉपिक सेलेक्ट करना चाहिए जो ट्रेडिंग में हो। अगर ट्रेडिंग टॉपिंक पर वीडिया बनाता जाता है तो यू्ट्यूब पर व्यूज आने की उम्मीद बढ़ जाती है। जिस भी निश पर वीडियो बनाते हैं वह टॉपिक ट्रेंडिंग होना चाहिए।