किडनी अपना काम सही तरीके से करती रहे इसके लिए हेल्दी खानपान और बॉडी को एक्टिव रखना दो सबसे जरूरी चीज़ें हैं। इन दो चीज़ों को अपनाकर आप किडनी ही नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ को चुस्त- दुरुस्त रख सकते हैं। किडनी की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल World Kidney Day मनाया जाता है।

किडनी शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। इसमें किसी भी तरह की खराबी गंभीर बीमारियों और यहां तक कि मौत की भी वजह बन सकती है। किडनी दो सबसे जरूरी काम करती है, पहला ये शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालती है और दूसरा शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स यानी सोडियम और पोटैशियम का बैलेंस बनाकर रखती है। किडनी पेट के अंदर, पीछे के हिस्से में रीढ़ की हड्‍डी के दोनों तरफ पसलियों के बीच स्थित होती है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। किस तरह का खानपान किडनी के लिए है जरूरी, जान लें यहां। 

1. सेब (Apple)

सेब को डाइट में शामिल करने से किडनी हेल्दी रहती है। दरअसल सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर मौजूद होता है, जो किडनी डैमेजिंग के खतरे को कम करता है। 

2. हरी सब्जियां (Leafy Greens)

पालक, साग, मेथी, बथुआ जैसी हरी सब्जियां किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इनमें अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर, फोलेट और विटामिन सी मौजूद होता है, जो किडनी को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

3. दालें (Legumes)

दालों में मिनरल्स और प्रोटीन होता है, जो किडनी को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। मूंग, चना, राजमा जैसी दालों के नियमित सेवन से किडनी की पोटैशियम की जरूरत पूरी होती है और वो अपना काम सही तरीके से कर पाती है।

4. मशरूम (Mushrooms)

मशरूम किडनी को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी और ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो किडनी को बीमारियों से दूर रखते हैं।

5. खजूर (Dates)

खजूर किडनी की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनमें पोटैशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी फंक्शन को दुरुस्त रखते हैं। 

इन सुपरफूड्स को अपने खानपान में शामिल करके आप अपनी किडनी की सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन अगर पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे है, तो एक बार अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर ले लें।