रिपोर्ट में कहा गया है कि हर दो में से एक भारतीय यूजर आदत के कारण बार-बार पॉकेट से फोन निकालते हैं। उनको फोन से कोई काम नहीं होता है। लेकिन फिर भी वह बिना यह जाने अपना फोन उठाते हैं कि उन्होंने अपना Smartphone क्यों बंद किया। बहुत से यूजर्स को फोन निकालने का कारण ही नहीं पता होता है।

स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है और अधिकतर काम इसके जरिये ही होते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसकी आदत हो जाती है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स की एक आदत को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

आदत के कारण बार-बार फोन निकालते हैं यूजर

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हर दो में से एक भारतीय यूजर्स आदत के कारण बार-बार पॉकेट से फोन निकालते हैं। उनको फोन से कोई काम नहीं होता है। लेकिन फिर भी वह बिना यह जाने अपना फोन उठाते हैं कि उन्होंने अपना स्मार्टफोन क्यों बंद किया।

70-80 बार फोन उठाता यूजर

वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) के अनुसार एक सामान्य स्मार्टफोन यूजर दिन में 70-80 बार फोन उठाता है। कहा गया है कि हमारे शोध में हमने देखा है कि लगभग 50 प्रतिशत बार उपभोक्ताओं को यह स्पष्ट नहीं होता है कि वे फोन क्यों उठाते हैं। दरअसल ऐसा वह अपनी आदत के कारण करते हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में पाया गया कि 45-50 प्रतिशत समय उपभोक्ताओं को पूरा किए जाने वाले कार्य पर बहुत स्पष्टता है और 5-10 प्रतिशत समय उपभोक्ताओं में आंशिक स्पष्टता होती है। स्मार्टफोन विकसित हो रहे हैं हाल ही में मीडिया और उद्योग की घटनाओं में एआई ऑन जैसे विषयों पर चर्चा हुई है।

वीडियो कंटेंट पसंद करते हैं यूजर्स

बीसीजी की वरिष्ठ भागीदार और प्रबंध निदेशक निमिषा जैन ने कहा डिवाइस या जेन एआई के माध्यम से ऐप-कम अनुभव उस विकास का एक प्रमाण है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो कंटेंट स्ट्रीम करना पसंद करते हैं।