स्पेन के रोमन कैथोलिक चर्च को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कैथोलिक चर्च में हजारों लोगों का यौन शोषण हुआ है। यह सर्वे स्पेन के राष्ट्रीय लोकपाल एंजेल गैबिलोंडो ने किया है।

दरअसल, 18 महीने की स्वतंत्र जांच के बाद पीड़ितों से जुड़े 487 मामलों की जांच की गई, जिन्होंने लोकपाल की टीम से बात की। इस बातचीत में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। उन्होंने स्पेनिश संसद के निचले सदन के स्पीकर को लगभग 800 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी।

 
 
 

पादरियों ने यौन उत्पीड़न के मामलों को छुपाने की कोशिश की

गैबिलोंडो ने एक बयान में बताया कि इस रिपोर्ट में पीड़ितों ने अपनी पीड़ा और अकेलेपन की स्थिति को बयां किया है। उन्होंने स्वीकार किया कि चर्च के पादरियों द्वारा यौन उत्पीड़न के मामलों को छुपाने की कोशिश की गई थी। उनमें से 0.6% ने अपने साथ यौन शोषण करने वाले पादरियों की पहचान की है।

क्या है सर्वे?

  • दरअसल, मार्च 2022 में स्पेन की संसद ने कैथोलिक चर्च में लड़कों और लड़कियों के साथ हुए यौन शोषण के आरोपों को लेकर एक जांच टीम बनाई थी।
  • रोमन कैथोलिक चर्च पर लगे आरोपों की जांच कर रही टीम को कई अहम बातों का पता चला।
  • यौन शोषण पर सामने आई रिपोर्ट में बताया कि 1940 के बाद से रोमन कैथोलिक चर्च में 2 लाख से अधिक नाबालिगों का यौन शोषण किया गया है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि 8,000 से अधिक वयस्कों के सर्वेक्षण में 0.6% ने कहा कि जब वे बच्चे थे तो पादरी के सदस्यों द्वारा उनका यौन शोषण किया गया। जिसका मतलब है कि 1940 से अबतक दो लाख के बराबर लोगों का शोषण किया गया है।

    स्पेन ही नहीं ये देश भी हैं आरोपों की लिस्ट में शामिल

    बता दें कि अमेरिका, यूरोप, चिली और ऑस्ट्रेलिया में भी स्पेन जैसे मामले सामने आए हैं। फ्रांस में एक स्वतंत्र आयोग ने 2021 में बताया कि 1950 के बाद से 216,000 बच्चों का यौन शोषण किया गया था। सर्वेक्षण का अनुमान है कि स्पेन में पहली बार यौन शोषण का शिकार हुए पीड़ितों की इतनी अधिक संख्या में पहचान की गई है।