Apple ने चार्जिंग फोन के बगल में सोने से होने वाले खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है जिसमें आग बिजली का झटका चोट और संपत्ति के नुकसान का खतरा शामिल है। वे यूजर्स को सलाह देते हैं कि वे चार्ज हो रहे हैं फोन और बिजली स्रोत से कनेक्ट होने के दौरान उन्हें कंबल या तकिए के नीचे रखने से बचें।

एपल ने फोन यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है, जिसमें उन्हें चार्जिंग फोन के बगल में सोने के संभावित खतरों के प्रति सचेत किया गया है। एक घोषणा में कंपनी उचित फोन चार्जिंग के महत्व पर जोर देती है और चार्जिंग केबल से जुड़े डिवाइस के साथ सोने से जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डालती है।

इन जोखिमों में आग लगने, बिजली का झटका लगने, चोट लगने या फोन और संपत्ति को नुकसान होने की संभावना शामिल है। इन खतरों से बचने के लिए एपल यूजर्स उनके फोन को अच्छे वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में केबल से कनेक्ट कर चार्ज करने की सलाह दी।

iPhone को चार्ज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कंबल या तकिये के नीचे फोन चार्ज करने से भी आगाह किया जाता है, क्योंकि इससे डिवाइस के गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है।

Apple का मुख्य संदेश स्पष्ट है कि डिवाइस, पावर एडॉप्टर, या वायरलेस चार्जर पर न सोएं, और पावर स्रोत से कनेक्ट होने पर उन्हें कंबल, तकिया या अपने शरीर के नीचे रखने से बचें।

यह सलाह दी जाती है कि iPhones, पावर एडॉप्टर और वायरलेस चार्जर को हमेशा अच्छी तरह हवादार स्थानों में उपयोग या चार्ज किया जाना चाहिए।

थर्ड पार्टी के चार्जर का नहीं करें उपयोग

एपल थर्ड पार्टी के चार्जर का उपयोग करने के संभावित खतरे पर भी प्रकाश डालता है, विशेष रूप से सस्ते विकल्प जिनमें एपल के आधिकारिक प्रोडक्ट द्वारा समर्थित सुरक्षा मानकों की कमी हो सकती है।

इस चिंता को दूर करने के लिए, Apple यूजर्स को iPhone के लिए निर्मित केबल चुनने की सलाह देता है, जो अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नियमों का पालन करते हैं।

कंपनी बताती है कि जबकि USB 2.0 या बाद के स्टैंडर्ड को पूरा करने वाले और प्रासंगिक सुरक्षा नियमों का अनुपालन करने वाले थर्ड-पॉर्टी केबल और पावर एडाप्टर का उपयोग करके आईफोन को चार्ज करना संभव है, अन्य एडाप्टर इन सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं कर सकते हैं, जिससे नुकसान का संभावित जोखिम हो सकता है।

यह तरल पदार्थ या पानी के पास फोन चार्ज करने से बचने के महत्व पर भी जोर देता है और क्षतिग्रस्त चार्जर को तुरंत त्यागने की जरूरत पर जोर देता है।

खराब केबल या चार्जर का उपयोग करने या नमी की उपस्थिति में चार्ज करने से आग लग सकती है, बिजली का झटका लग सकता है, चोट लग सकती है, या iPhone और अन्य संपत्ति दोनों को नुकसान हो सकता है।

Apple की सलाह है कि अपने दिशानिर्देशों का लगन से पालन करके सुरक्षा को प्राथमिकता दें।