इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हर यूजर को अपनी जेब से पैसा खर्च करना होता है। यूजर्स को लुभाने के लिए ही पब्लिक प्लेस पर फ्री वाईफाई की सुविधा मिलती है। अगर आप भी बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन जैसे पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। हर यूजर को इंटरनेट की सुविधा मोबाइल डेटा से लेकर वाईफाई राउटर के जरिए मिल रही है। इंटरनेट के लिए हर दूसरे यूजर को जेब से पैसा खर्च करने की जरूरत होती है। ऐसे में फ्री की सर्विस हर किसी को लुभाती है।

हर यूजर को लुभाती है फ्री वाईफाई की सुविधा

इंटरनेट का इस्तेमाल फ्री में किया जाए, यह हर स्मार्टफोन यूजर की चाहत होती है। यूजर्स को लुभाने के लिए ही पब्लिक प्लेस पर फ्री वाईफाई की सुविधा मिलती है

अगर आप भी बस स्टैंड, मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन जैसे पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं।

निजी और प्राइवेट जानकारियों को न करें दर्ज

फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो नेट का इस्तेमाल करने के लिए अपनी निजी जानकारियों ईमेल एडरेस को रजिस्टर्ड करने से बचें। इसके लिए किसी दूसरे ईमेल एडरेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी तरह के पासवर्ड क्रिएट करने की जरूरत है तो पुराना या इस्तेमाल कर रहे पासवर्ड की जानकारियां लीक न करें। एक नया पासवर्ड क्रिएट करें। पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हुए बैंकिग जानकारियों को शेयर करने से बचें।

नेटवर्क फोरगेट करना न भूलें

वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो काम खत्म होने के बाद अपने डिवाइस से नेटवर्क को रिमूव करना न भूलें। ऐसा न करने पर कई बार आपका डिवाइस उस प्लेस से गुजरने पर ऑटो कनेक्ट हो सकता है।

ऑटो कनेक्ट होने के साथ डिवाइस में किसी तरह का कोई अपडेट इन्स्टॉल हो सकता है। इसलिए नेटवर्क को फोरगेट करें।

वीपीएन का करें इस्तेमाल

अगर आपको यकीन है कि नेटवर्क सुरक्षित है तो इस्तेमाल के लिए एडिशनल सिक्योरिटी बढ़ा सकते हैं। अपने डेटा की सुरक्षा के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करें। वीपीएन के साथ डेटा एनक्रिप्शन की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही आपके आईपी एडरेस को लेकर भी जानकारियां छुपाने में मदद मिलती है।