नई दिल्ली,  जलवायु परिवर्तन का असर सिर्फ मनुष्य और पृथ्वी पर नहीं पड़ा है। इसका असर समुद्र पर भी दिखाई दे रहा है। पृथ्वी के कुल भूमि विस्तार से भी बड़े विश्व के 56 प्रतिशत से अधिक समुद्रों का रंग पिछले दो दशकों में काफी बदल गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसका कारण जलवायु परिवर्तन है। यह बात मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अमेरिका और अन्य संस्थानों के शोधकर्ताओं ने नेचर जर्नल मे प्रकाशित अपने पेपर में कही है।

लगातार हरा हो रहा महासागर का रंग

अध्ययन के मुताबिक, भूमध्य रेखा के पास के क्षेत्रों में महासागर का रंग, जो इसके पानी में जीवन और सामग्री का शाब्दिक प्रतिबिंब है, समय के साथ लगातार हरा होता पाया गया है। यह सतही महासागरों के भीतर पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव का संकेत देता है।

समुद्र के पानी का रंग हरा क्यों हो रहा है?

समुद्र के पानी का हरा रंग फाइटोप्लांकटन में मौजूद हरे वर्णक क्लोरोफिल से आता है, जो ऊपरी महासागर में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले पौधे जैसे रोगाणु है। इसलिए विज्ञानी जलवायु परिवर्तन पर उनकी प्रतिक्रिया देखने के लिए फाइटोप्लांकटन की निगरानी करने के इच्छुक हैं।

हालांकि, इस अध्ययन के लेखकों ने पिछले अध्ययनों के माध्यम से दिखाया है कि जलवायु परिवर्तन संचालित रुझान दिखाने से पहले क्लोरोफिल में बदलावों पर नजर रखने में 30 साल लगेंगे, क्योंकि क्लोरोफिल में प्राकृतिक, वार्षिक भिन्नताएं मानव गतिविधियों से प्रभावित लोगों को अभिभूत कर देंगी।

2019 के एक पेपर में अध्ययन की सह-लेखिका स्टेफनी डुटि्कविज और उनके सहयोगियों ने दिखाया कि अन्य समुद्री रंगों की निगरानी की वार्षिक विविधताएं क्लोरोफिल की तुलना में बहुत छोटी है। यूके के साउथेम्पटन के नेशलन ओशनोग्राफी सेंटर के मुख्य लेखक बीबी कैल ने कहा कि स्पेक्ट्रम के टुकड़ों से केवल एक संख्या का अनुमान लगाने के लिए बजाय पूरे स्पेक्ट्रम को देखना उचित है।

विज्ञानी बोले- यह आश्चर्यजनक नहीं, भयावह है

सीएएल और उनकी टीम ने 2002 से 2022 तक उपग्रह अवलोकनों द्वारा दर्ज किए गए सभी सात महासागर के रंगों का सांख्यिकी आधार पर विश्लेषण किया। उन्होंने शुरू में रंगों की प्राकृतिक विविधताओं का अध्ययन यह देखकर किया कि वे किसी दिए गए वर्ष में क्षेत्रीय रूप से कैसे बदलते हैं। फिर उन्होंने देखा कि दो दशकों में ये वार्षिक विविधताएं कैसे बदल गईं।

इन सभी बदलावों में जलवायु परिवर्तन के योगदान को समझने के लिए उन्होंने दो परिदृश्यों के तहत पृथ्वी के महासागरों का अनुकरण करने के लिए एक ग्रीनहाउस गैसों के साथ और दूसरा उनके बिना डटकीविक्ज के 2019 मॉडल का उपयोग किया।

ग्रीनहाउस गैस मॉडल ने 20 वर्षों से कम समय में दुनिया के लगभग 50 प्रतिशत सतही महासागरों के रंग में बदलाव की भविष्यवाणी की, जोकि कैएल के निष्कर्षों के करीब है।

कैएल ने कहा कि इससे पता चलता है कि जो रूझान हम देख रहे हैं, वह पृथ्वी की प्रणाली में कोई रैंडम बदलाव नहीं है। यह मानवजनित जलवायु परिवर्तन के अनुरूप है। एमआईटी के पृथ्वी , वायुमंडलीय व ग्रह विज्ञान विभाग के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक डटकीविजक्ज ने कहा कि यह भयावह है।