ICC ODI World Cup 2023। वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी इस साल भारत कर रहा है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ12 स्थानों पर खेला जाएगा। बता दें कि वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का उद्घाटन और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। 5 अक्‍टूबर को वनडे विश्व कप की शुरुआत होगी, जहां गत चैंपियन इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड (ENG vs NZ) के बीच ओपनिंग मैच खेला जाएगा। 19 नवंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा।

क्रिकबज की खबर के अनुसार भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कर सकता है। यह मुकाबला चेन्‍नई में होने की उम्‍मीद है। फिर 15 अक्‍टूबर भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला होने की उम्‍मीद है। बीसीसीआई जल्‍द ही वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

उम्‍मीद की जा रही है कि आईपीएल 2023 समाप्‍त होने के बाद बीसीसीआई वर्ल्‍ड कप कार्यक्रम की घोषणा करेगा और तब तक वो सभी से मंजूरी ले चुका होगा। बीसीसीआई ही टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर मुहर लगाएगा।

ODI World Cup 2023: पाकिस्‍तान की टीम भारत आएगी

क्रिकबज की खबर के मुताबिक पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप के लिए भारत का दौरा करने को तैयार है। हालांकि, एशिया कप की मेजबानी का विवाद अब तक समाप्‍त नहीं हुआ है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के भारतीय टीम के खिलाफ मैच को लेकर अपने आरक्षण हैं और शायद इसी कारण पीसीबी के चेयरमैन नजम सेठी पिछले कुछ दिनों में दुबई में आईसीसी के ऑफिस गए थे।पीसीबी प्रमुख ने पाकिस्‍तान के मैचों के लिए स्‍थानों में बदलाव का पूछा है। हालांकि, यह जानकारी मिली है कि अगर पाकिस्‍तान की टीम फाइनल में पहुंची तो उसका अहमदाबाद में खेलना तय है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्‍तान अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्‍नई और बेंगलुरु में खेलना चाहता है।

इन स्‍थानों को मिल सकती है मेजबानी

अहमदाबाद के अलावा अगर बात करें तो दक्षिण के तीन केंद्र, कोलकाता, दिल्‍ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई में वर्ल्‍ड कप के मुकाबले आयोजित होंगे। मोहाली और नागपुर को इस लिस्‍ट में जगह नहीं मिली है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा सकता है। प्रत्‍येक टीम को 9 लीग मैच खेलने हैं, जिसका मतलब लगभग सभी स्‍थानों पर भारत का एक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

बता दें कि वर्ल्‍ड कप में 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। भारत, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश पहले ही क्‍वालीफाई कर चुके हैं और अब इस लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका का नाम भी शामिल है।

आखिरी दो स्‍थानों के लिए जिंबाब्‍वे में जून में क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका के साथ नीदरलैंड्स, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्‍कॉटलैंड, यूएई और मेजबान जिंबाब्‍वे हिस्‍सा लेंगे।