स्मार्ट होम एक्सपो 2023 का उद्घाटन देवुसिंह सिंह चौहान , केंद्रीय संचार राज्य मंत्री, भारत सरकार, विवेक यादव, कार्यकारी उपाध्यक्ष, हैवेल्स इंडिया, संदीप सिंह, निदेशक, वर्ल्ड मीडिया एंड एक्सपो (स्मार्ट होम एक्सपो), श्री विनायक पाराडकर, निदेशक, वर्ल्ड मीडिया एंड एक्सपो (स्मार्ट होम एक्सपो) और लिपिका सूद, निदेशक और प्रमुख डिजाइनर, लिपिका सूद इंटीरियर्स प्रा. लिमिटेड द्वारा 4 मई 2023 को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया गया। यह तीन दिवसीय व्यापक स्मार्ट होम एक्सपो 2023, 4 मई को शुरू हुआ और 4 से 6 मई तक प्रगति मैदान में चलेगा। इस एक्सपो में सीटीओ, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के प्रमुख, सीईओ, इंटरनेशनल ब्रांड के प्रमुख सदस्य, आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनर, सिस्टम इंटीग्रेटर्स और कई अन्य सहित दुनिया भर से 10,000 से अधिक आगंतुक शामिल होंगे।

एक्सपो में शामिल होने वाले आगंतुकों के लिए उन्नतिशील स्मार्ट प्रौद्योगिकियों के बारे में जानने और इस उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञों को सुनने तथा स्मार्ट ऑटोमेशन और प्रौद्योगिकी की दुनिया की प्रमुख रणनीतियों को समझने का यह सुनहरा अवसर है। स्मार्ट होम्स तकनीक से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको विदेश यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय स्मार्ट होम एक्सपो 2023 का दौरा कर के भी आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। एक्सपो में आने के लिए आगंतुक गेट नंबर 4 द्वारा हॉल नंबर 4 और 5 में प्रवेश कर सकते हैं।

स्मार्ट होम एक्सपो दुनिया भर से स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी के प्रदर्शन हेतु भारत का सबसे बड़ा व्यापक व्यापार शो और सम्मेलन है। उन्नत स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी, होम ऑटोमेशन, ऑडियो-वीडियो, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइटिंग और रोमांचक तकनीकों को प्रदर्शित करने के लिए हर साल 200 से अधिक ब्रांड इस एक्सपो में हिस्सा लेते हैं। जो लोग पिछले साल एक्सपो में नहीं गए थे, उन्हें बता दें कि पिछले साल आयोजित किया गया इसका तीसरा संस्करण रिकॉर्ड तोड़ 10,000+ आगंतुकों के साथ एक बड़ी सफलता साबित हुआ था।

इस वर्ष का एक्सपो कई प्रौद्योगिकी ब्रांडों और प्रदर्शकों, लाइव डेमो, नए उत्पाद लॉन्च, नवाचारों और तकनीकी सेमिनारों के साथ अधिक व्यापक है। इसमें भाग लेने वाले कुछ ब्रांड हैं- हैवेल्स, होगर, पैनासोनिक, पॉलीकैब, ल्यूट्रॉन, ओसम, स्माटो, आरटीआई, बेनक्यू, कैविटक, लेग्रैंड, एलजी, येल, इनवैक, मारेंट्ज़, फिलिप्स, टाटा होम, जीएम, गैलो एकॉस्टिक, सोनोस, हाइबेक, सिनेबेल्स और कैसाम्बी। इस इवेंट के नॉलेज पार्टनर्स आइएएलडी (IALD), सीईडीआईए (CEDIA), आईएनबीएसी (INBAC) और टेक्नोलॉजी पार्टनर केएनएक्स (KNX) हैं।

स्मार्ट होम एक्सपो 2023 के उद्घाटन के अवसर पर भारत सरकार के संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह जेसिंहभाई चौहान ने कहा, “स्मार्ट होम एक्सपो 2023 स्मार्ट ऑटोमेशन और टेक्नोलॉजी के मामले में हमारे देश की प्रगति का एक आदर्श उदाहरण है। मैं यह देखकर बहुत प्रभावित हूं कि इस एक्सपो को किस प्रकार प्रदर्शित किया गया है। मैं स्मार्ट होम एक्सपो 2023 के आयोजन में आयोजकों के प्रयासों की सराहना करता हूं। मैं एक्सपो को देखकर बहुत खुश हूँ कि आज तकनीक हमारी उंगलियों पर है। मेरा मानना है कि स्मार्ट तकनीक केवल उच्च वर्ग के लिए नहीं है, आज समय आ गया है कि जनता भी स्मार्ट प्रौद्योगिकी को आसान और सुविधाजनक जीवन हेतु अपनाना शुरू कर दे।

उन्होंने आगे कहा, जब अन्य देश तकनीकी रूप से हमसे उन्नत थे और हम इस सेगमेंट में आने की कोशिश कर रहे थे तो अन्य देश व्यंग्यात्मक रूप से कहते थे कि "आपके पास आटा नहीं है, आप डेटा का क्या करेंगे" आज हम या तो बराबरी पर हैं या उन देशों से आगे हैं। "वर्षों पहले जब हमने प्रौद्योगिकी को अपनाने की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाने शुरू किए थे तो अन्य देशों ने हमारा मज़ाक उड़ाया था, लेकिन आज हम अन्य सभी के बराबर पहुंच चुके हैं।"

जनता की मांग पर इस वर्ष 3 दिनों के लिए यह एक्सपो तथा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन द्वारा प्रमुख उद्योगपति और आगंतुक नवीनतम तकनीकों और व्यापार की जानकारी पा सकते हैं। इस उद्योग में काम करने वाली हाई-प्रोफाइल ऑटोमेशन कंपनियों और ब्रांडों, निर्माताओं और सिस्टम इंटीग्रेटर्स को फ्रंट पर लाने और उन्हें पेशेवरों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए इस विशेष शो को क्यूरेट किया गया है।

स्मार्ट होम एक्सपो 2023 के मार्केटिंग हेड संदीप सिंह का कहना है कि पिछले कुछ सालों में स्मार्ट होम एक्सपो एक ट्रेड शो से कहीं ज्यादा कारगर साबित हुआ है। इस वर्ष, हमारा लक्ष्य आगंतुकों के लिए ज्ञान एवं नेटवर्क के अवसरों के साथ-साथ और अधिक संपूर्ण अनुभव प्रदान करना है। द लाइटिंग कनेक्ट, स्मार्ट बिल्डिंग समिट, केएनएक्स पैवेलियन, स्मार्ट होम टेक टॉक और एवी फोरम कुछ मूल्य वर्धित विशेषताएं हैं जिन्हें हमने इस शो में जोड़ा है।