उत्तर भारत में बीते सप्ताह हुई बारिश के चलते अधिकतम तापमान में कमी आई है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज (सोमवार), 27 मार्च को भी मौसम साफ रहेगा. हालांकि, 28-29 मार्च को एक बार फिर मौसम में बदलाव होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में तेज गरज के बारिश देखी जा सकती है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में 29 मार्च से बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं.

दिल्ली-लखनऊ के मौसम की जानकारी

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 27 मार्च को भी मौसम साफ रहेगा. वहीं, 30 मार्च से राजधानी में फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. आज अधिकतम तापमान अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. यहां 31 मार्च से बारिश की स्थिति बनेगी.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और मेघालय होते हुए असम तक जा रही है. एक ट्रफ रेखा बिहार से निचले स्तरों पर झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है. जिसके चलते मौसमी गतिविधियों में हलचल जारी है.

स्काइमेट के मुतबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है. शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है.