नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: देश में तेजी से बड़ों के साथ-साथ अब युवाओं में भी निवेश करने की इच्छा बढ़ रही है। यह एक अच्छा संकेत है, जिसमें युवा कम उम्र में ही अपनी संपत्ति को बढ़ाने की सोच रख रहे हैं। निवेश की बात आते ही सबसे पहले शेयर बाजार का ही जिक्र मन में आता है।

शेयर बाजार के दोनों इंडेक्स, सेंसेक्स और निफ्टी में लोग इक्विटी के जरिए निवेश करते हैं। आसान भाषा में कहे तो बाजार में लिस्ट कंपनी के शेयर खरीद कर लोग अपना पोर्टफोलियो बनाते हैं।

आपको बता दें कि निफ्टी इंडेक्स का प्रदर्शन पिछले तीन वर्षों में काफी उतार-चढ़ाव रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इक्विटी में निवेश करते वक्त किन बातों का ध्यान रखें।

लॉन्ग टर्म निवेश पर रखें ध्यान

जब भी आप निवेश करें तो हमेश लॉन्ग टर्म निवेश के बारे में सोचें। एक ही दिन में लखपति या करोड़पति का कोई भी तरीका नहीं है। इसलिए लॉन्ग टर्म निवेश पर ध्यान रखें।

अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश की सोच रखेंगे तो छोटे समय के लिए जब भी बाजार में उतार चढ़ाव आता है तो आपके पोर्टफोलियो पर उसका ओवरऑल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कंपनी के प्रदर्शन पर रखें नजर

ज्यादातर लोग सिर्फ बाजार का आकलन करते हैं लेकिन पूरी तरह से बाजार पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अलग-अलग कंपनियों के प्रदर्शन और संभावनाओं का आकलन करें और साथ ही साथ उन कंपनियों की तलाश करें जिनका आधार मजबूत हो। इसके अलावा आप अपने निवेश किए हुए कंपनियों का भी वैल्यूएशन जरूर करें।

निवेश में लाएं विविधता

कभी भी एक सेक्टर में निवेश ना करें। हमेशा अपने पोर्टफोलियों में विविधता रखें। इससे आपको बाजार के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

विविधीकरण से आपको यह फायदा मिलेगा कि अगर आपका निवेश किसी एक सेक्टर में घाटे का सौदा दे रहा है तो वहीं दूसरे सेक्टर से आपको हुआ मुनाफा आपको राहत दे सकता है।