राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में मौसम की आंख मिचौली जारी है. फरवरी की शुरुआत से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. मार्च के पहले हफ्ते में जहां तामपाम में वृद्धि दर्ज की गई थी वहीं, होली पर हुई बारिश मौसम में चेंज लेकर आई है. हालांकि बारिश से तापमान में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा, लेकिन आसमान में सूरज और घटा की लुका छुपी जुरूर देखी जा रही है. दिल्ली की अगर बात करें तो आज यानी सोमवार को भी यहां बादल छाए रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही राजस्थान व बिहार में आने वाले कुछ दिनों के भीतर बारिश की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में आज दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का अनुमान लगाया गया है. इससे पहले रविवार को टेंपरेचर 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है. इसके साथ ही रविवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के एक अफसर ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में गर्मियो का सीजन 1 मार्च से 31 मई तक रहेगा. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां अगले 24 घंटों के भीतर आसमान साफ रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 15 से 16 मार्च के बीच तेज हवाओं के साथ ओले पड़ने की संभावना है. जबकि देश के कुछ राज्यों ( कर्नाटक, आंध्रा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ और मध्य प्रदेश ) में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने का अनुमान लगाया गया है. आपको बता दें कि इस बार मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. जिसके शुरुआत जनवरी के तुरंत बाद यानी फरवरी की स्टार्टिंग से ही हो गई थी. फरवरी में पड़ी गर्मी ने लोगों को मार्च-अप्रैल की याद दिला दी थी.