भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल करने की मांग को लेकर जगद्गुरु रामभद्राचार्य 'अड़' गए हैं। पिछले दिनों राजधानी भोपाल में भोजपाल को लेकर बयान देने के कुछ दिन बाद फिर उन्होंने यही मांग दोहराई है। रामभद्राचार्य ने कहा कि अगर शिवराज सिंह चौहान मेरी बात नहीं मानते हैं तो 'भोजपाल' के लिए मैं स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करूंगा। रामभद्राचार्य ने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से भी कहा कि वे मुख्यमंत्री को समझाएं।

गौरतलब है कि जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज इन दिनों भोपाल में 1361वीं श्रीराम कथा का वाचन कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि 'भोजपाल' नाम होने से संस्कृत के स्वाभिमान की रक्षा होगी। मध्य प्रदेश विधानसभा में इसका प्रस्ताव पास किया जाना चाहिए।

स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया जा सकता है तो भोपाल का नाम क्यों नहीं बदला जा रहा है। भोपाल में एक ही अक्षर 'ज' ही तो जोड़ना है। नाम बदलने के लिए मध्य प्रदेश विधानसभा में इसका प्रस्ताव लाने की मांग भी जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने रखी।

23 जनवरी को भोपाल में कथा प्रारंभ होने से पहले नाम बदलने की मांग करने वाले रामभद्राचार्य ने 26 जनवरी को फिर से वही बात दोहराई। उन्होंने कहा था कि राजा भोज इस नगर के पालनहार थे। सरकार पहले ही होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर चुकी है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो चुका है। फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है। ऐसे में भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल करने में क्या दिक्कत है?