1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं. इसके लिए सभी तैयारियां हालांकि 6 महीने पहले से ही शुरू हो चुकी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेश होने वाले यूनियन बजट में कुछ वस्तुओं का दाम बढ़ सकता है. माना जा रहा है कि करीब 35 वस्तुओं की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है. दरअसल सरकार इस बार कुछ वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी लगा सकती है.

Sponsored

भारी बचत कार और फ्यूल दोनों पर - भाटिया एंड कंपनी बूंदी

मारुती सुजुकी S-CNG कार खरीदने पर अब CNG भरवाएं मात्र ₹ 76.22 per/kg की कीमत में, मार्केट रेट से ₹ 13.46 कम कीमत में | मारुती कार खरीदने पर भारी बचत | नियम और शर्तें लागू |

सूत्रों के मुताबिक जिन वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जाएगी उनकी एक लिस्ट भी तैयार की जा चुकी है. इस लिस्ट को अलग- अलग मंत्रालयों से विचार- विमर्श के आधार पर तैयार किया गया है. 

माना जा रहा है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में इस फैसले को लिया जाएगा. खास बात ये कि लिस्ट में उन ही वस्तुओं को शामिल किया गया है जिनकी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती है. ऐसी वस्तुओं में प्राइवेट जेट, प्लास्टिक से बनी चीजें, जूलरी, कीमती इलेक्ट्रॉनिक आइट्म जैसी चीजों को शामिल किया गया है.

जानकारी के मुताबिक बीते साल के आखिरी महीने में ही कॉर्मस एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री को यह लिस्ट बनाने का काम सौंप दिया गया था. आत्मनिर्भर बनने के मिशन में भारत में आयात होने वाली चीजें महंगी होंगी तो देश में ही इनके उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.

दरअसल बीते साल की बात करें सीएडी यानि करंट अकाउंट का घाटा भी जुलाई- सितंबर तिमाही में हाई हो गया था. यह घाटा 9 साल के हाई पर पहुंच गया था. जुलाई- सितंबर तिमाही में यह जीडीपी का कुल 4.4 प्रतिशत रहा. जबकि इससे पहले की तिमाही में यही हिस्सा जीडीपी का केवल 2.2 प्रतिशत रहा था.

वहीं दूसरी ओर यह आने वाली वैश्विक मंदी की तैयारी भी लग रही है. माना जा रहा है कि मंदी की चपेट में विकसित देश भी आएंगे ऐसे में भारत पर भी इसका कुछ असर देखने को मिलेगा. वस्तुओं के आयात पर भी भारत प्रभावित हो सकता है.