गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. शाम 5 बजे बाद 788 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा. वहीं इसी चरण में 70 महिलाएं भी चुनावी मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) से लेकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) तक सभी दलों ने पहले चरण की वोटिंग से पहले प्रत्याशियों के हक में जमकर वोट मांगे हैं. अकेली बीजेपी ने बीते 20 दिन में 160 से ज्यादा जनसभाएं, रैली और रोड शो किए हैं. मकसद साफ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के गृह राज्य को एक बार फिर जीतना. खुद पीएम मोदी ने बीते और इस हफ्ते में ताबड़तोड़ रोड शो और रैलियां की हैं. हालांकि इस दौड़ में आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं रही है. आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद कई रैलियां कीं, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के अलावा मनीष सिसोदिया, राघवेंद्र चड्ढा समेत पार्टी के स्टार प्रचारकों ने प्रचार में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. 

अब देखना यह है कि इन दिग्गजों का धुआंधार प्रचार प्रत्याशियों के हित में वोटों को कितना कनवर्ट कर पाता है. आइए इससे पहले पहले चरण के मतदान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जरूर जान लें.  

मोरबी समेत 19 जिलों में होगी वोटिंग

पहले चरण के मतदान की बात करें तो इसमें 1 दिसंबर को कुल 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग होना है. इन 19 जिलों में राज्य में वो जिला भी शामिल है जिसको लेकर चुनाव से पहले जमकर बवाल मचा. ये जिला है मोरबी. मोरबी पुल हादसे को लेकर काफी सियासत गर्माई. मोरबी के अलावा देवभूमि द्वारका, सुरेंद्र नगर, कच्छ, राजकोट, जामनगर, नवसारी, वलसाड, सूरत, भरूच, जूनागढ़, पोरबंदर, नर्मदा, बोटाद, डांग, भावनगर, गिर सोमनाथ प्रमुख रूप से शामिल हैं.