केंद्र सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) को बढ़ा दिया था. सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 38 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस कदम से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स फायदा पहुंचा है. डीए की बढ़ी हुई रकम इस साल जुलाई से ही मान्‍य होगी.

हालांकि, कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा तो मिल गया है, परंतु कर्मचारियों की एक आस अभी तक पूरी नहीं हुई है. कर्मचारियों को अभी 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार है. पहले उम्‍मीद की जा रही थी कि सरकार डीए में वृद्धि की घोषणा के साथ ही डीए एरियर को कर्मचारियों के अकाउंट में डालने की तारीखों का भी ऐलान कर देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना काल में डीए नहीं दिया गया था. वहीं, 18 महीनों का डीए बकाया है.

जल्‍द घोषणा हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दिवाली के बाद डीए एरियर पर फैसला ले सकती है. हालांकि, सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों का डीए नहीं बढ़ाया था. उस दौरान का डीए नहीं दिया गया. अब देश में कोरोना का प्रभाव काफी कम हो गया है. अब सरकार के 4 फीसदी डीए बढ़ाने के बाद एक बार फिर रुके हुए डीए के मिलने की उम्मीद जग गई है.