आगरा: जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पंचायत आगरा के बैठक कक्ष में सिंचाई बन्धु की बैठक आहूत की गयी। बैठक में अध्यक्ष द्वारा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वित्तीय वर्ष- 2022-23 में नहरों की सिल्ट सफाई निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुणवत्ता पूर्वक मानकों के अनुरूप करायी जाय तथा सिल्ट सफाई से पूर्व एवं कार्य के पूर्ण होने के उपरान्त फोटो ग्राफ एवं वीडियोग्राफी उपलब्ध करायी जाये। इस कार्य की टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शी रखी जाये। नहरों की सफाई का विवरण, समय, तिथि से अवगत कराया जाये, जिससे समय समय पर निरीक्षण किया सके। विगत दो वर्षों में स्वीकृत परियोजनाओं का विवरण, जनपद की नहरों का नक्शा, तालाबों की सूची गाटा संख्या सहित, नालों की सूची, नहरों की सफाई का एस्टीमेट उपलब्ध कराया जाये। यह भी निर्देश दिये गये कि सफाई के समय सभी अवैध कुलावों एवं पाइप लाइनों को शत-प्रतिशत हटा दिये जाये एवं नहरो की पटरी पर कोई मलबा नही मिलना चाहिये, पटरी को अच्छे से पूरा बनाया जायें, कही जलकुम्भी नहीं मिलनी चाहिए। हटाये गये अवैध कुलावों-पाइप लाइनों की सूची उपलब्ध कराई जाये। यह भी निर्देश दिये गये कि सिल्ट सफाई के समय नहरी भूमि का चिन्हांकन कराकर पटरियों का सुदृढ़ीकरण भी कराया जाये एवं नहरी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाये। 

बैठक में कृषि विभाग द्वारा जिप्सम, बीज आदि के बारे में बताया गया। इस पर मा0 अध्यक्ष महोदया द्वारा निर्देश दिये गये कि कृषकों को खाद एवं बीज की उपलब्धता समय पर सुनिश्चित की जाये तथा अनुदान राशि लाभार्थी के खाते में शीघ्र स्थानान्तरित करायी जाये। नलकूप विभाग द्वारा दो परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया गया कि स्वीकृति हेतु शासन स्तर पर लम्बित हैं। स्वीकृति प्राप्त होने पर कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। लघु सिंचाई विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि विकास खण्ड जगनेर में तीन चैक डेम तथा विकास खण्ड एत्मादपुर में एक तालाब स्वीकृत हुआ है। धनावंटन होने के उपरान्त टेण्डर प्रक्रिया के माध्यम से कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिये गये कि कार्य गुणवत्तापूर्ण मानकों के अनुरूप कराते हुये फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराते हुये उपलब्ध कराई जाये। वर्ष 2021-22 एवं 22-23 की कार्ययोजना तत्काल उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। यह भी निर्देश दिये गये कि सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से जिन अभिलेखों की वांछना की गई है, उन्हें एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराया जायें तथा बैठक का कार्यवृत्त 10 दिन के अन्दर कैम्प कार्यालय पर उपलब्ध कराया जायें। बैठक में अधिशासी अभियन्ता, उ0प्र0 पावर कारपोरेशन, सिकन्दरा, कमला नगर, फतेहाबाद एवं बाह अनुपस्थित रहे, जिस पर अध्यक्ष ने असंतोष व्यक्त करते हुये कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। 

उक्त अवसर पर शरद सौरभ गिरि अधिशासी अभियन्ता लो.ख. सिंचाई विभाग, पंकज अग्रवाल व नाहर सिंह सहा अभियन्ता लो.ख. सिंचाई विभाग, शुभम उपाध्याय सहा. अभियन्ता नलकूल खण्ड, चॉद मियॉ सिद्दीकी अपर जिला सूचना अधिकारी एवं अभिषेक कुमार सिंह अवर अभियन्ता, नलकूप निर्माण खण्ड सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।