वजाइना की गंध को दूर करने और उसे साफ रखने के लिए कई लोग सुगंधित पाउडर या साबुन का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे योनि में मौजूद माइक्रोब्स को नुकसान पहुंचता है और पीएच लेवल बिगड़ जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए मार्केट में कई वजाइनल वॉश (Vaginal Wash) लॉन्ज किए गए, जिनका महिलाएं खूब इस्तेमाल करती हैं।

Sponsored

कृष्णा हाइट्स - कोटा

कृष्णा हाइट्स की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

लेकिन अभी तक हम यही सुनते आए हैं कि वजाइना को साफ करने की जरूरत नहीं होती। वो सेल्फ क्लीनिंग होती है। ऐसे में वजाइनल वॉश इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित हो सकता है (Is it safe to use Vaginal Wash)? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डॉ. आस्था दयाल (सी.के. बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के स्त्री रोग एवं प्रसुति विभाग की निदेशक) से बात की।

क्या वजाइनल वॉश सुरक्षित है? 

डॉ. दयाल बताती हैं कि अगर सही पीएच और जेंटल वजाइनल वॉश (Vaginal Wash) चुना जाए, तो आमतौर पर इसका कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि जेंटल और पीएच बैलेंस्ड वॉशेज से रिफ्रेशिंग भी महसूस होता है (Vaginal Wash Benefits)। हालांकि, इनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल या कोई हार्ष प्रोडक्ट, जिसमें केमिकल, सेंट और इरिटेंट्स होते हैं, उनके इस्तेमाल से वजाइना का सामान्य पीएच बिगड़ सकता है और गुड बैक्टीरिया को नुकसान हो सकता है (Vaginal Wash Side Effects)। इस वजह से इरिटेशन या इन्फेक्शन भी हो सकता है।

इसलिए आमतौर पर डॉक्टर वजाइनल वॉश (Vaginal Wash) इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते, क्योंकि वजाइना खुद को साफ करने में सक्षम होता है। इसलिए इनका नियमित इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए वजाइनल वॉश का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्या हैं वजाइनल वॉश के फायदे?

वजाइनल वॉश (Vaginal Wash), जिसका पीएच संतुलित हो, उससे इंटिमेट एरिया काफी फ्रेश महसूस होता है और योनि से दुर्गंध नहीं आती। खासकर पीरियड्स के दौरान।

क्या हैं वजाइनल वॉश के नुकसान?

  • वजाइनल वॉश (Vaginal Wash) के लगातार इस्तेमाल से या किसी उसमें मौजूद किसी हार्ष प्रोडक्ट से वजाइना की नेचुरल प्रोटेक्टिव लेयर बिगड़ जाती है, जिसके कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस या यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ये वजाइनल फ्लोरा का संतुलन बिगड़ने की वजह से भी हो सकता है।
  • वजाइनल वॉश में मौजूद किसी प्रोडक्ट की वजह से खुजली, इरिटेशन या ड्राईनेस जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। साथ ही, इसकी वजह से किसी अन्य समस्या को पहचानने में भी देर हो सकती है।

क्या वजाइनल वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए?

जब तक आपके डॉक्टर आपको सलाह न दें, तब तक वजाइनल वॉश के इस्तेमाल से बचें। योनि को साफ रखने के लिए उसके भीतर कुछ भी डालने की जरूरत नहीं है। पानी भी नहीं। बाहरी हिस्से, जिसे वल्वा कहा जाता है, उसे साफ पानी से साफ कर सकते हैं। वहां भी किसी साबुन का इस्तेमाल न करें।

वजाइनल हाइजीन का ध्यान कैसे रखें?

  • योनि की बाहरी भाग को साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं।
  • वजाइना को साफ करने के लिए खुशबूदार उत्पादों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि वे वजाइनल फ्लोरा को बिगाड़ सकते हैं।
  • अपने प्यूबिक हेयर को साफ रखें, लेकिन इसे शेव करने या वैक्स करने की जरूरत नहीं है। अगर ये ज्यादा बड़े हो गए हैं, तो कैंची से इन्हें हल्का-हल्का काट लें, लेकिन सावधानी से।
  • सुरक्षित सेक्स प्रैक्टिस करें, जैसे कि कंडोम का इस्तेमाल करना। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम होता है।