पशुपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्य योजना के तहत ऋण दिया जाएगा, आवेदन शुरू
पशुपालकों को बिना ब्याज 1 लाख का ऋण मिलेगा

बून्दी। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा गोपालक परिवारों के लिए शुरू की गई, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की क्रियान्विति के लिए राज्यभर में अगले सप्ताह से एक पखवाड़े तक कैंप लगेंगे। योजना में पात्र गोपालकों को एक वर्ष की अवधि के लिये, एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक की अवधि के दौरान ब्लॉक स्तर पर, डेयरी समितियों और केन्द्रीय सहकारी बैंक (पैक्स) के संयुक्त कैम्पों में गोपालकों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।
जिले में अब पशुपालकों को सरकार द्वारा बिना ब्याज के 1 लाख रुपए का ऋण दिया जाएगा। इसके तहत पशुपालन विभाग ने आवेदन शुरू कर दिए है। इसके तहत जिले में करीब 12 हजार से अधिक पशुपालकों को बगैर किसी ब्याज के एक लाख रुपए का ऋ़ण उपलब्ध कराया जाएगा। पशुपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्य योजना के तहत राज्य सरकार की और से यह ऋ़ण दिया जाएगा।
पशुपालकों को यह ऋण एक वर्ष की अवधि के लिए दिया जाएगा। किसान द्वारा ऋण का समय पर जमा करवाने पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा। इसके लिए पशुपालकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
पशु विभाग संयुक्त निदेशक डॉ रामलाल मीणा ने बताया कि गोपालक किसान परिवारों को गाय, भैंस के लिए शेड़, खेली निर्माण एवं चारे समेत आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए पैसों की कमी रहती थी। जिससे वह गोपालन से मिल सकने वाला पूरा लाभ नहीं ले पाता था। इसी को ध्यान में रखते हुए गोपालक किसान को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई है। इस योजना से जिले के पशुपालकों को आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। साथ ही पशुओं के लिए व्यवस्था आदि करने में सहायता मिलेगी। इससे किसान पशुक्तक उपयोग में आने वाले उपकरण आसानी से खरीद सकते हैं।
टीकाकरण अभियान किया शुरू

जिले में दुधारू पशुओं समेत खुर वाले पशुओं के लिए निशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया गया है।
डॉ रामलाल मीना ने बताया कि जिले में खुर वाले व दुधारू पशुओं को खुरपका, मुंहपका समेत आदि रोग से बचाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया गया है। इसके तहत पशुपालक नजदीकी पशु अस्पताल पहुंचकर टीकाकरण करवा सकते हैं। यह टीकाकरण पूर्ण रूप से निशुल्क है।
आवेदक को ऑनलाइन करना होगा आवेदन

 संयुक्त निदेशक डाॅ रामलाल मीना ने बताया कि पशुपालक योजना का फायदा उठाने केे लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऋण वितरण को पारदर्शी बनाने तथा गोपालक किसान परिवार को ऋण प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए आवेदन से लेकर स्वीकृति की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से संपादित किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए गोपालक किसान को प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का सदस्य होना अनिवार्य है। योजना के तहत ई-मित्र व संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।
योजना में यह रहेगी पात्रता

आवेदन राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। पशुपालन व्यवसाय में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। किसान के पास खुद का पशु स्वामित्व होना चाहिए। पहले से कोई लोन बकाया नहीं होना चाहिए। गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को 1 लाख तक का बिना ब्याज के ऋण मिल सकेगा। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। साथ ही जिले में खुर वाले पशुओं के लिए निशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पशुपालक निकट के पशु अस्पताल में पहुंचकर टीकाकरण करवा सकते हैं।

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |