अमेजन-फ्लिपकार्ट ने फेस्टिव सेल में भारी-भरकम डिस्काउंट देने की घोषणा कर दी है। दोनों ही ई-कॉमर्स साइट्स पर स्मार्टफोन समेत तमाम प्रोडक्ट को सस्ते दाम में खरीदने का मौका मिलेगा। अगर शॉपिंग के वक्त कुछ चीजों को ध्यान में रख लिया जाए तो आपकी और ज्यादा बचत हो सकती है। खासकर फेस्टिव सेल में ये जुगाड़ बहुत काम आने वाले हैं।

 अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों ही प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने फेस्टिव सेल का एलान कर दिया है। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल और अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में तमाम प्रोडक्ट्स पर भारी-भरकम छूट दी जाएगी। सेल में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्मार्टफोन और दूसरे प्रोडक्ट पर अच्छी बचत का मौका मिलेगा।

अगर आप सेल में ज्यादा बचत करना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ खास चीजों का ख्याल रखें। शॉपिंग से पहले अगर कुछ चीजों को जेहन में बिठा लिया जाए तो आप सामान्य से ज्यादा डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं

सेल का अर्ली एक्सेस

सभी के लिए लाइव होने से पहले चुनिंदा ग्राहकों के लिए एक दिन पहले सेल को ओपन कर दिया जाता है। यह वह खरीदार होते हैं, जिनके पास ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन होता है। जैसे अमेजन प्राइम मेंबर्स को एक दिन पहले सेल का एक्सेस मिल जाता है, ठीक वैसा ही फ्लिपकार्ट प्लस मेंबर्स के लिए भी होता है। सेल का अर्ली एक्सेस करने से उन प्रोडक्ट को खरीदने की सहुलियत मिलती है, जिनका स्टॉक बहुत कम होता है।

क्रेडिट व डेबिट कार्ड का रोल

शॉपिंग करते वक्त क्रेडिट व डेबिट कार्ड का अहम रोल होता है। अगर आप उन कार्ड्स को शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, जिन पर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म डिस्काउंट दे रहे हैं। तो अच्छी बचत हो सकती है। जैसे फ्लिपकार्ट पर एक्सिस बैंक कार्ड और अमेजन पे ICICI बैंक। इसके अलावा अपकमिंग फेस्टिव सेल में एसबीआई के कार्ड्स का इस्तेमाल करने पर 10 प्रतिशत की छूट का लाभ लिया जा सकता है।