कोटा हार्ट इंस्टिट्यूट एवम श्रीजी हॉस्पिटल में कार्डियक सर्जन डॉ विनीत चावला ने 5 वर्षीय मासूम बालिका है हार्ट का दुर्लभ ऑपरेशन कर सफलता पूर्वक कर बच्ची को नया जीवन प्रदान किया। डॉ विनीत चावला ने बच्ची के दिल में कई गिठनो को निकाला और सर्जरी के माध्यम से हार्ट का वेल्व बदला।

डाॅ. विनीत चावला ने बताया कि बालिका को बचपन से ही सांस फूलने की तकलीफ थी। माता पिता कई डॉक्टरो स मिले लेकिन उन्हें हर जगह निराशा हाथ लगी। बच्ची की हालत भी दिन ब दिन बढ़ती जा रही थी। जब उसे कोटा हार्ट हॉस्पिटल लाया गया तो उसकी जांचे कराई गई जिसमें बच्ची की इको की जांच में दिल के वाल्व के ऊपर बहुत सारी गिठाने पाई गई और हार्ट के दोनों वाल्व (माइट्रल और ट्राइकसपिड ) में लिकेज था।परिजनों को सर्जरी की जरूरत और खतरों के बारे में अवगत कराया गया। परिवार के सदस्यों की सहमति से बालिका का 5 सिंतबर को ऑपरेशन किया गया।। बच्ची के दिल में से कई गोलाकार, ठोस गिठाने निकाली और एक वाल्व भी बदलना पड़ा। ऑपरेशन बहुत जटिल था और इस तरह कि गिठाने होना और उन्हें पूरी तरह निकालना बहुत कठिन काम है। इन गिठानो को बायोप्सी के लिए भेजा गया जिसमें फ़ाइब्रो इलास्टोमा नामक बीमारी निकली। राजस्थान में इस तरह की बीमारी का शायद ही कोई अन्य केस रिपोर्टेड होगा। 

कोटा हार्ट हाॅस्पिटल के निदेशक डाॅ. राकेश जिंदल ने बताया कि यह बीमारी बहुत ही दुर्लभ है और ज्यादातर बच्चे ऑपरेशन के लिये सही समय पर अस्पताल नहीं पहुच पाते। 

डाॅ. विनीत चावला ने बताया कि बच्ची अब पूर्णतः स्वस्थ्य है।