जल को लेकर तरस रहे हैं भेरूगढ़ ग्राम के ग्रामवासी

एससी बस्ती में नही पहुंच रहा है कई सालो से पानी, जिम्मेदार बेसुध

जल जीवन मिशन योजना का नही मिल रहा लाभ, योजना केवल कागजों में सिमट कर रह गई 

रेवदर। रेवदर उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत भेरूगढ़ के वार्ड संख्या 5 के मेघवाल वास में कई सालो से पानी की सप्लाई नही होने के कारण वहां के लोगो को पीने का पानी के लिए कई और पानी लेने जाना पड़ रहा है। जल जीवन मिशन में मेघवाल वास में पानी सप्लाई के लिए पाइप तो लगा दिया पर पानी सप्लाई अभी तक शुरू नहीं हो पाई है जिसके चलते वहा के वासिंदे पानी के लिए इधर से उधर भटक रहे हैं। कई बार तो खेतो से पीने के लिए पानी लाना पड़ रहा है, स्थिति जस की तस बनी रहती है। वहा के लोगो द्वारा कई बार पानी की समस्या को लेकर कहने पर भी अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है। 

केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत किए गए आदेशों के मुताबिक हर गांव ढाणियों के हर घरों में नल लगाए जाने है पर यह आदेश भेरूगढ़ ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या पांच व अन्य जगहों पर आदेश कागजों में दब कर रहे चुके हैं, ओर अभी तक जमीनी हकीकत पर नही उतर पाए हैं। इस प्रकार कार्य होता रहेगा तो केंद्र सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं का गरीब वर्ग के लोगो तक लाभ कैसे पहुंच सकेगा।

सोलर आरओ प्लांट पड़ा है बंद

गांव के मेघवाल वास के पास स्थित सोलर आरओ प्लांट बंद होने के चलते लोगो को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगो द्वारा बताया गया कि यह सोलर आरओ प्लांट साल में केवल दो तीन महीने ही चालू रहता है बाकी के महीने बंद हो जाता है। इस सोलर आरओ प्लांट को ठीक करने के लिए सरकार द्वारा लगाए गए व्यक्ति समय पर नही आने पर लोगो को तकलीब उठानी पड़ रही है। 

टंकी बन गई पर पानी नही

ग्राम पंचायत भेरूगढ़ में जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी की टंकी तो बन कर तैयार हो गई, पर अभी तक उसमे पानी नही पहुंच पाया है। जिसके चलते गांव के कई घरों में पानी नही पहुंच पा रहा है। जिसको लेकर पानी के लिए इधर उधर जाना पड़ रहा है।

मेघवाल वास वह अन्य जगहों जगहों पर नही पहुंचे हैं नल

केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत देश के हर गांव, ढाणियों, मोहल्लों में बसे प्रत्येक घर में एक एक नल कनेक्शन मिले और इस योजना के तहत हर गरीब तबके के लोगो को शुद्ध जल प्राप्त हो सके इसलिए इस योजना को लाया गया था पर यह योजना धरातल पर उतर नही पाई है। ग्राम पंचायत भेरूगढ़ के वार्ड संख्या पांच में स्थित मेघवाल वास व अन्य जगहों पर केंद्र सरकार द्वारा जारी योजना का लाभ नही पहुंच पा रहा है। और लोगो को पीने का पानी के लिए इधर उधर जाना पड़ रहा है। जल जीवन मिशन के तहत मेघवाल वास में पाइप लाइन तो लगा दी गई पर उसमे ना तो पानी छोड़ा गया है और ना ही नल के कनेक्शन दिए गए हैं। ठेकेदार और जलदाय विभाग के अधिकारियों के उदासीन रवैया का खामियाजा वहा के लोगो को उठाना पड़ रहा है।

ग्राम पंचायत परिसर में पीने योग्य जल

ग्राम भेरूगढ़ में पानी में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा होने सहित अन्य कारणो से पानी पीने योग्य नहीं होने के कारण लोगो को पीने योग्य शुद्ध जल नही मिल पा रहा है। गांव के केवल ग्राम पंचायत परिसर में बोरवेल होने से वहा पर पानी पीने योग्य होने के चलते भेरूगढ़ ग्राम के सभी ग्रामीण ग्राम पंचायत परिसर से पानी पीने के लिए ले जाते हैं। वही बारिश के समय विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर ग्राम पंचायत में लगे बोरवेल से पानी नही आने पर ग्रामीणों को पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ती है।