ग्रीन नाहरगढ़ एवं विकास संस्थान का अभिनंदन समारोह संपन्न

-भामाशाहों का किया सम्मान

बारा। ग्रीन नाहरगढ़ एवं विकास संस्थान का अभिनंदन समारोह ग्रीनपार्क में आयोजित किया गया जिसमें लूपिन फार्मा लिमिटेड के कोऑरपेट अफेयर्स मुंबई के मैनेजिंग डायरेक्टर के. आर. गुप्ता, टैक्सेशन डिपार्टमेंट के रमेश खैतान, फाइनेंस डिपार्टमेंट के प्रेसिडेंट सुनील माखरिया ने कहां कि ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों से लड़ने के लिए बड़े से बड़े जंगल खड़े करने होंगे। संस्थान अपने खर्चे पर वन विभाग के प्लांटेशन को विकसित कर रहा हे जो एक मिसाल है। इस अवसर पर ग्रीनरी को बढ़ावा देने के लिए लूपिन कंपनी की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। संस्थान के प्रवक्ता जावेद खान, सचिव राधेश्याम जिंदल द्वारा भी संस्थान द्वारा अब तक किए गए कार्य पर प्रकाश डाला तथा इस जंगल को बर्ड्स सेंचुरी बनाने के लिए लाखो पौधे लगाने का रोड मैप का प्रस्तुतिकरण दिया गया। संस्थान के संरक्षक सी ए अनुराग गुप्ता एवं सी ए ज्ञानस्वरूप गर्ग ने नाहरगढ़ को ग्रीनरी के क्षेत्र में मॉडल बनाने पर जोर दिया। सेंट जोसेफ ग्रुप ऑफ स्कूल के चेयरमैन टी. एल. शर्मा, एम.डी. डॉक्टर अजय शर्मा, हाईकोर्ट के एडवोकेट वीरेन्द्र राठौर, अडवाणी प्राइवेट लिमिटेड कोलकता के ज्ञानस्वरूप गर्ग, टीनेट फार्मा के बालकिशन गोयल, वैध राधेश्याम गर्ग, पूर्व कृषि एवं पशुपालन वैज्ञानिक डॉक्टर महेंद्र गर्ग ने भी नाहरगढ़ के विकास के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। संस्थान के अखिलेश मंगल, नवल नागर, रामबाबू नागर, इदरीस मेव, राकेश सिंघल, कैलाश नारायण नागर ने बताया कि सभी भामाशाहों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। ग्राम पंचायत के सरपंच सोहनलाल सहरिया, उप सरपंच भगवान लाल बेरवा, सचिव जगदीश चंद्र सहरिया को भी नाहरगढ़ में उत्कृष्ट कार्य करने पर उनको प्रतीक चिन्ह देखकर सम्मानित किया गया। अध्यक्ष रूपनारायण नागर ने सभी का आभार व्यक्त किया। संचालन भुवनेश जिंदल द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्थान के सुरेंद्र गोत्तम, महेंद्र नागर, राहुल जैन, पंकज मंगल, हैदर अली मेव, नवल नागर मामली, देवेंद्र सिंघल, विकास मित्तल, इंद्रजीत सिंह सोलंकी, भरत बिलोनिया, मुकेश गर्ग, पारस जिंदल सहित सो सदस्य उपस्थित थे।

पर्यावरण पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित

ग्रीन नाहरगढ़ एवं विकास संस्थान द्वारा पर्यावरण पर और वर्तमान चुनौतियों को लेकर स्कूली बच्चों की निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। संस्थान के नितिन सोनी अनिल नागर ने बताया कि इसमें प्रांजल कुशवाह प्रथम, किरण नागर द्वितीय तथा हिमांशी कुशवाह को तृतीय आने पर संस्थान की तरफ से नकद पुरस्कार एवं ट्रॉफी दी गई।

जन सहयोग से पचास लाख खर्च

ग्रीन नाहरगढ़ एवं विकास संस्थान के चंद्रेश मंगल, जितेंद्र जिंदल, राजेंद्र शर्मा ने बताया कि ग्रीन नाहरगढ़ एवं विकास संस्थान द्वारा नाहरगढ़ में वन विभाग और चारागाह भूमि कि जमीन पर एक ग्रीन पार्क को विकसित किया गया हे जबकि वन विभाग के पीछे स्थित जमीन पर फलदार पौधे लगाए जा रहें हे। ग्रीन पार्क के विकास के लिए यश मैनेजमेंट के एम डी अनुराग गुप्ता द्वारा अब तक 20 लाख की राशि दान दी जा चुकी है। जबकि अब तक कुल पचास लाख रुपए हो चुका है।