टीवीएस मोटर्स की ओर से हाल में ही एंट्री लेवल स्‍कूटर TVS Jupiter110 को नए अवतार में लॉन्‍च किया है। पुराने वर्जन के मुकाबले स्‍कूटर में किस तरह के बदलाव किए गए हैं। क्‍या इसे खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है या फिर इसकी जगह किसी दूसरे विकल्‍प को खरीदना सही (TVS Jupiter First Drive Review) रहेगा। आइए जानते हैं

भारत की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता TVS की ओर से एंट्री लेवल स्‍कूटर सेगमेंट में जुपिटर को ऑफर किया जाता है। जिसे हाल में ही नए अवतार के साथ लॉन्‍च किया गया है। स्‍कूटर में कई बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद इसे हमने चलाकर देखा। क्‍या यह स्‍कूटर आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है या नहीं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बदल गया TVS Jupiter110

टीवीएस की ओर से Jupiter110 को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसके प्‍लेटफॉर्म के साथ ही डिजाइन को भी बदला गया है। जिसके बाद एंट्री लेवल स्‍कूटर सेगमेंट में यह पहले से ज्‍यादा आकर्षक हो गया है। खास बात यह है कि लॉन्‍च होने के बाद से 11 साल में पहली बार कंपनी ने इसके डिजाइन में काफी बदलाव किया गया है।

नया है लुक

टीवीएस की ओर से जुपिटर110 के नए वर्जन में अब बड़ी एलईडी डीआरएल दे दी गई है साथ ही इसे काफी शॉर्प लुक दिया गया है। एलईडी डीआरएल के साथ ही इसमें एलईडी हेलाइट और एलईडी टेल लाइट भी दी गई है। इसकी बॉडी में मेटल और प्‍लास्टिक का काफी बेहतर तरीके से उपयोग किया गया है। इसमें पियानो ब्‍लैक फिनिश को कई पार्ट्स में दिया गया है, जिससे यह देखने में प्रीमियम स्‍कूटर की तरह लगता है।

LED DRL, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर जैसे हैं फीचर्स

TVS Jupiter110 के नए अवतार में कई फीचर्स को शामिल किया गया है, जो अब तक इसके 125 सीसी सेगमेंट मकें मिलते थे। अब इस स्‍कूटर में  220 एमएम का पैटल डिस्‍क ब्रेक दिया गया है, लेकिन रियर में 130 एमएम ड्रम ब्रेक दिया गया है। डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, टर्न बाय टर्न नेविगेशन, ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी, फाइंड माई व्‍हीकल, डिस्‍टेंस टू एंपटी, एवरेज फ्यूल इकोनॉमी, वॉयस असिस्‍ट, मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट, 33 लीटर अंडरसीट स्‍टोरेज, वॉयस असिस्‍ट, हजार्ड लाइट्स, फ्रंट फ्यूल फिलिंग, पियानो ब्‍लैक फिनिश, टर्न सिग्‍नल लैंप रीसेट, फॉलो मी हेडलैंप, दो लीटर का ग्‍लोव बॉक्‍स और बैग हुक दिया गया है। इसके कई फीचर्स 125 सीसी वाले जुपिटर से लिए गए हैं।

मिला नया और बड़ा इंजन

स्‍कूटर में टीवीएस ने नया इंजन ऑफर किया है। अब इसमें 113.3 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्‍विड कूल्‍ड इंजन दिया गया है। जिसके साथ फ्यूल इंजेक्‍शन तकनीक और स्‍पार्क इग्निशन को भी दिया गया है। 113.3 सीसी के इंजन से इसे 5.9 किलोवाट की पावर और 9.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसकी टॉप स्‍पीड 82 किलोमीटर प्रति घंटे तक है और इसमें सीवीटी तकनीक को दिया गया है। इस स्‍कूटर में माइक्रो हाइब्रिड तकनीक को भी दिया गया है, जिसके तहत एक बैटरी को दिया गया है जो ज्‍यादा पावर की जरुरत महसूस होने पर एक्टिव हो जाती है और तुरंत पावर मिलने लगती है।