सफाई का संकल्प: जिला कलक्टर और एसपी ने स्वयं उठाया मचकुंड की सफाई का जिम्मा, चंद घंटों में चमक उठा मचकुंड 

धौलपुर।(जोगेंद्र सागर) जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी और पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरड़ा ने शनिवार को धौलपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मचकुंड पर स्वच्छता अभियान की कमान संभाली। जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक जब झाड़ू, फावड़ा, खपरा लेकर मचकुंड प्रांगण में उतरे तो अन्य अधिकारी और आमजन भी जुट गए और कुछ घंटों के श्रम से मचकुंड चमक उठा। यह अभियान स्थानीय लोगों, अधिकारियों, सफाईकर्मियों के साथ मिलकर चलाया गया। 

सुबह 8 बजे से जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल मचकुंड में सफाई की गई। गंदगी और प्लास्टिक उत्पादों को साफ करते हुए अधिकारियों ने न केवल स्वच्छता का संदेश दिया बल्कि स्थानीय लोगों को भी इस कार्य में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान बोट के जरिये भी मचकुंड कुंड की व्यापक सफाई की गई। 

अधिकारियों के इस प्रयास को देखकर छात्र और आमजन भी सफाई अभियान में जुट गए। इस सामूहिक प्रयास की सराहना करते हुए जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को शहर में कचरे की सफाई के निर्देश दिए।

धार्मिक एवं पर्यटन महत्व के स्थल मचकुंड की समस्याओं को लेकर जिला कलक्टर ने आवारा जानवरों और बंदरों के नियंत्रण, सुलभ शौचालय की सफाई हेतु निर्देश दिए। साथ ही कचरा पात्रों के रखरखाव एवं नए कचरा पात्र लगवाये जाने हेतु कहा।

जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी ने आश्वासन दिया कि मचकुंड पर मौजूद सभी सुविधाओं को जल्द ही बेहतर किया जायेगा इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रह्मलाल जाट, सीईओ जिला परिषद सुदर्शन सिंह तोमर, उपखंड अधिकारी डॉ. साधना शर्मा, नगर परिषद आयुक्त अशोक शर्मा और अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।