रक्षाबंधन पर रंग बिरंगी आकर्षक राखियों से सजा बाजार
भाइयों के लिए राखियां खरीदती नजर आई युवतियां व महिलाओं

बून्दी। भाई बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस बार सोमवार 19 अगस्त को हर्ष और उल्लास से मनाया जाएगा। बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने की तैयारी को लेकर खरीदारी में जुटी हुई है, तो बूंदी शहर में भी राखी बाजार सच गया है जहां पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने के लिए खरीदारी करने पहुंच रही है। इसी को लेकर बूंदी में राखी बाजार सजाने के साथ ही महिलाएं युवक युवतियां परिवारजन सभी राखी की खरीदारी करने बाजार में पहुच रही हैं। भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने को लेकर राखी खरीदने राखी बाजार जो की बूंदी शहर के चौगान गेट पर लगा हुआ है और 12 महीने इस रक्षाबंधन के त्यौहार का इंतजार करने वाली बहने अपने भाइयों की कलाई के लिए सुंदर और महंगी राखियां भी खरीद रही है। बूंदी में राखी की अगर बात करें तो इस बार डायमंड वाली राखियां, छोटी राखियां ,बच्चों के लिए डोरेमोन ,कार्टून और लाइट वाली राखियां दुकानों पर बिकने के लिए आई हुई है। बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए अपनी पसंद की अच्छी से अच्छी राखी खरीद रही है, ताकि भाई की कलाई पर वह राखी अच्छी भी लगे। बहने बड़ी खुशी से रक्षाबंधन के इस पर्व को सेलिब्रेट करने की तैयारी को लेकर खरीदारी करने में जुटी हुई है। नारियल मिठाई या राखी फिर अन्य सभी की खरीदारी करने के लिए बाजार में पहुंच रही है तभी तो बाजार में खरीदारी को लेकर रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए भीड़भाड़ का नजारा देखने को मिल रहा हैं।

भद्रा रहेगा साया
रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र और समृद्धि की कामना करते हुए उसकी कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहन को जीवन भर उसकी रक्षा करने का वचन देता है। इस बार जहां रक्षाबंधन पर भद्रा का साया है, वहीं इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं। इस दिन सावन का अंतिम सोमवार, पूर्णिमा, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग रहेगा। इन सभी संयोगों के कारण यह पर्व और भी अधिक शुभ और कल्याणकारी हो जाएगा।
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
कर्मकांड साधक पं. संदीप चतुर्वेदी के अनुसार 19 अगस्त को  प्रातः 3.04 बजे पूर्णिमा तिथि लग रही है और यह तिथि रात 11.55 बजे तक रहेगी। इस दिन प्रातः 5.53 बजे से भद्रा काल शुरू होगा, जो दोपहर 1ः32 बजे समाप्त होगा। इस दिन चंद्रमा मकर राशि होने के कारण भद्रा का निवास पाताल में रहेगा। पृथ्वी लोक पर भद्रा का निवास नहीं होगा। शास्त्रों के अनुसार, भद्रा की उपस्थिति में राखी बांधना ठीक नहीं है। इसलिए, बहनों को भद्रा काल के बाद ही राखी बांधनी चाहिए। दोपहर 1.32 बजे के बाद श्रवण की पूजा के उपरांत राखी बांध सकते है।
पं. चतुर्वेदी के अनुसार, इस वर्ष राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1.32 बजे से रात 9.07 बजे तक रहेगा। इस अवधि के दौरान बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकती हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर सकती हैं। यह समय ज्योतिषीय दृष्टिकोण से अत्यधिक शुभ और फलदायी माना गया है।
रोडवेज बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त यात्रा
राजस्थान रोडवेज ने हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन पर महिलाओं और बालिकाओं को बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात दी है। रोडवेज प्रबंधक सुनीता जैन ने बताया कि रविवार रात 12 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस बसों में महिलाएं-बालिकाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। महिलाओं को मुफ्त यात्रा के लिए जीरो राशि के टिकट दिए जाएंगे।यह सुविधा राजस्थान की सीमा के अंतर्गत होगी।