चित्तौड़गढ़, 13 अगस्त। डिस्ट्रिक्ट लीड बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, चित्तौड़गढ़ द्वारा एल.बी.एस. सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल, प्रतापनगर, चित्तौड़गढ़ में 13 से 15 अगस्त 2024 तक, सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक, एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को अखंड भारत के बंटवारे से प्रभावित लोगों की वेदना से अवगत कराना है।

देश के विभाजन की पीड़ा को भुलाया नहीं जा सकता। जिसमे नफरत और हिंसा के कारण लाखों भाइयों और बहनों को विस्थापित होना पड़ा, और कई ने अपनी जान तक गंवा दी। उन संघर्षों और बलिदानों की स्मृति में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को अपने भाषण में किया था।

एल.बी.एस. सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल में दीप प्रज्वलित कर इस प्रदर्शनी का उद्घाटन महेंद्र दुडी, डीडीएम, नाबार्ड बैंक, भूपेश फतावत, प्रिंसिपल, एल.बी.एस. सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल; शंकर मीना, मुख्य प्रबंधक, बीओबी सॅती ब्रांच विक्रमसिंह पुरावत, सीनियर मैनेजर, पन्नाधाय ब्रांच, परेश टांक, एलडीएम, चित्तौड़गढ़ः और संदीप भालोठिया, मार्केटिंग मैनेजर, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा किया गया।

प्रिंसिपल भूपेश फतावत ने अपने भाषण में देश के विभाजन और उससे उत्पन्न पीड़ा पर प्रकाश डाला। एक्स एलडीएम अशोक वासवानी ने विभाजन में हताहत हुए लोगों के संघर्ष के बारे में बताया। डीडीएम महेंद्र दुडी ने विभाजन के दौरान विस्थापित और मारे गए लोगों की संख्या के बारे में जानकारी दी। सीनियर मैनेजर विक्रमसिंह पुरावत ने प्रदर्शनी के आयोजन के लिए स्कूल प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ, और सभी उपस्थितजन इस प्रदर्शनी से प्रेरित और भावविभोर हुए।