पावरबैंक को लेकर एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। एक घर में कुत्ते ने पावरबैंक को चबा लिया जिसके बाद ब्लास्ट हुआ और घर में आग लग गई। कुत्ते ने पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी वाले पावरबैंक को अपने दांतों से दबाया जिसके बाद शॉर्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। यह घटना मई की है जो घर की सिक्योरिटी के लिए लगे कैमरे में कैद हो गई थी।

 अमेरिका से पावरबैंक को लेकर एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। एक घर में कुत्ते ने पावरबैंक को चबा लिया, जिसके बाद ब्लास्ट हुआ और घर में आग लग गई। कुत्ते ने पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी वाले पावरबैंक को अपने दांतों से दबाया, जिसके बाद शॉर्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। यह घटना मई की है, जो घर की सिक्योरिटी के लिए लगे कैमरे में कैद हो गई थी। बाद में फायर डिपार्टमेंट ने आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बैटरियों से जुड़े खतरों को लेकर जागरुक करते हुए इस वीडियो को जारी किया। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। समय रहते घर के दरवाजे से पेट और घर के सदस्य बाहर निकल आए। 

दरअसल, पावरबैंक को लेकर कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं, जिनकी वजह से गैजेट  ब्लास्ट हो सकता है। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि पावरबैंक ब्लास्ट क्यों होता है-

अब यह भी जानना जरूरी है कि पावरबैंक को लेकर आखिर ऐसी कौन-सी गलतियां होती हैं, जिनकी वजह से एक बड़ा हादसा घट सकता है-

पावरबैंक को लेकर न करें ये गलतियां

  • लोकल पावरबैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह ब्लास्ट हो सकता है।
  • पावरबैंक को ओवर चार्ज करने पर भी डिवाइस ब्लास्ट हो सकता है।
  • पावरबैंक कहीं ऊंचाई से गिरता है तो यह ब्लास्ट हो सकता है।
  • हाई वोल्टेज की वजह से भी पावरबैंक ब्लास्ट हो सकता है।
  • पावरबैंक को किसी गर्म जगह पर रखते हैं तो यह ब्लास्ट हो सकता है।