बून्दी। गर्भवती महिलाओं की निशुल्क सोनोग्राफी करवाने के लिए राज्य सरकार गुरुवार को मां वाउचर योजना शुरू करेगी। जिलास्तर से प्रभारी मंत्री, प्रभारी सचिव व जिला कलेक्टर योजना का पोस्टर विमोचन एवं गर्भवती महिलाओं को ऑनलाइन कूपन जारी कर योजना का शुभारंभ करेंगे। इस संबंध में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

सीएमएचओ डॉ0 ओ0पी0 सामर ने बताया कि राजस्थान बजट घोषणा के अनुसार मां वाउचर योजना की आठ अगस्त से शुरुआत होगी। जिलास्तर पर शुभारंभ के साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो जाएगा। योजना के तहत गर्भवती महिला की दूसरी या तीसरी तिमाही में गर्भकाल के दौरान की एक सोनोग्राफी निःशुल्क कराई जाएगी। इसमें जिले के सभी निजी सोनोग्राफी सेंटरों को जोड़ा जाएगाए ताकि गर्भवती महिलाओं को उन्हीं के एरिया में सोनोग्राफी की सुविधा मिल सके। बहरहाल जिले के लक्षित 16 सेंटर्स में से 15 के साथ एमओयू हो चुका है एवं 1 ने सहमति प्रदान की है जिनके साथ जल्द ही एमओयू होगा। वहीं वंचित को भी योजना से जोड़ने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। सीएमएचओ डॉ0 सामर ने बताया कि विभागीय सॉफ्टवेयर पीसीटीएसए, पीसीपीएनडीटी इंपैक्ट और ओजस को इंटीग्रेटेड कर ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है। पीसीटीएस पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं की एलएमपी तारीख के अनुसार दूसरी या तीसरी तिमाही में प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान दिवस पर आवश्यक जांच के साथ.साथ सोनोग्राफी जांच करवाने के लिए क्यूआर कोड युक्त कूपन उनके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर जारी किया जाएगा। इस कूपन के माध्यम से गर्भवती महिला विभाग से अधिकृत किसी भी निजी सोनोग्राफी केंद्र पर अपनी सोनोग्राफी जांच निःशुल्क करवा सकेगी। इसके अलावा पूर्व की भांति सरकारी सोनोग्राफी सेंटर पर निशुल्क सोनोग्राफी जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि जिले में हर माह की 9, 18 एवं 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान चलाया जा रहा है। 

ये जुड़े सोनोग्राफी सेंटर

डीपीसी पीसीपीएनडीटी जगदीश प्रसाद गुर्जर ने बताया कि योजना से अनन्ता डायग्नोस्टिक सेन्टर, अनन्ता डायग्नोस्टिक सेन्टर 2, अलंकार सानोग्राफी सेन्टर, बालाजी डायग्नोस्टिक एण्ड रिसर्च सेन्टर, गोविन्दम सी0टी0 स्केन सेन्टर, ओ0के0 डायग्नोस्टिक सेन्टर, परिणाम कलर सोनोग्राफी एण्ड डायग्नोस्टिक सेन्टर, श्री डायग्नोस्टिक सेन्टर, वन्दना मदर एण्ड सोनोग्राफी सेन्टर, हैल्थ केयर सानोग्राफी एण्ड रिसर्च सेन्टर, श्री कृष्णा नर्सिंग हॉम एण्ड हॉस्पिटल, नामा सोनोग्राफी सेन्टर, रितिका सोनोग्राफी सेन्टर, श्री श्याम सोनोग्राफी सेन्टर, के0एम0 हॉस्पिटल के सोनोग्राफी सेंटर जुड़ चुके हैं