नई दिल्‍ली। भारत की स्‍टार महिला पहलावान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में कुश्‍ती में महिलाओं की फ्रीस्‍टाइल 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। विनेश फोगाट ने अपनी मां से गोल्‍ड मेडल जीतने का वादा किया। फोगाट ने मंगलवार को सेमीफाइनल में क्‍यूबा की युसनेली गजमैन को 5-0 से पटखनी दी।

विनेश फोगाट ओलंपिक्‍स में महिला कुश्‍ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी। फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश फोगाट की वीडियो कॉल के जरिये घर पर बातचीत कराई गई। वीडियो में विनेश फोगाट की मां नजर आईं, जिन्‍होंने अपनी बेटी को उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी। विनेश फोगाट अपने परिवार को फ्लाइंग किस दे रही थी जब उनकी मां की आंखें गीली हो गईं।

विनेश के सामने फिसड्डी निकली विरोधी

बता दें कि सेमीफाइनल मुकाबले में पूरी तरह विनेश फोगाट का दबदबा रहा। क्‍यूबा की युसनेली गजमैन की उनके सामने एक नहीं चली। विनेश फोगाट ने क्‍यूबा की पहलवान को अंक बटोरने का कोई मौका नहीं दिया जबकि अपनी आक्रमकता के दम पर आसानी से पांच अंक हासिल कर लिए। विनेश फोगाट से देश को गोल्‍ड की उम्‍मीद जाग गई है क्‍योंकि वो क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट को बाहर कर चुकी हैं।

चौथा मेडल दिलाएंगी विनेश

विनेश फोगाट ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पेरिस ओलंपिक्‍स में भारत के लिए मेडल पक्‍का कर दिया है। विनेश की नजरें ऐतिहासिक गोल्‍ड मेडल जीतने पर लगी रही होगी। ध्‍यान देने वाली बात है कि केवल दो ही पहलवान ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीत सके हैं। सुशील कुमार ने 2012 और विजय कुमार दहिया ने 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर अपने नाम किया।