भारत में हर महीने लाखों यूनिट्स कारों और एसयूवी की बिक्री होती है। टाटा मारुति हुंडई महिंद्रा किआ के साथ ही लग्‍जरी वाहन‍ निर्माताओं की ओर से भी बेहतरीन कारों को ऑफर किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2024 के पहले छह महीनों के दौरान कितनी कारों की बिक्री हुई है। Top-5 में कौन कौन सी गाड़ी शामिल हुई हैं। आइए जानते हैं।

भारत में वाहन निर्माताओं की ओर से कई बेहतरीन कारों और एसयूवी की बिक्री की जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2024 के पहले छह महीनों के दौरान 18 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री देशभर में हुई है। किस कंपनी की ओर से किस कार की सबसे ज्‍यादा बिक्री (Car Sales In India) की गई है। Top-5 में कौन सी कारें शामिल हुई हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हर महीने हुई तीन लाख कारों की बिक्री

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में बीते छह महीनों के दौरान कुल 18 लाख यूनिट्स कारों की बिक्री हुई है। औसतन हर महीने तीन लाख कारों को ग्राहकों ने खरीदा है। जिसमें 16 एसयूवी या क्रॉसओवर, आठ हैचबैक और चार एमयूवी सेगमेंट की कारें शामिल हैं।

सबसे ज्‍यादा रही Tata Punch की मांग

बाजार में सबसे सस्‍ती एसयूवी के तौर पर ऑफर की जाने वाली Tata Punch को ग्राहकों ने सबसे ज्‍यादा पसंद किया है। बीते छह महीने में इस एसयूवी की 110308 यूनिट्स की बिक्री हुई है। कुल बाजार में इस एसयूवी की 6.06 फीसदी हिस्‍सेदारी है।

Maruti Wagon R

टाटा पंच के बाद मारुति की हैचबैक कार की मांग रही। साल के पहले छह महीनों के दौरान इसकी कुल 99668 यूनिट्स की बिक्री हुई है। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर इसकी बिक्री में करीब नौ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन फिर भी साल 2024 के पहले छह महीनों में 5.48 फीसदी बाजार वैगन आर के नाम रहा।

Maruti Baleno

मारुति की बलेनो को भी प्रीमियम हैचबैक के तौर पर ऑफर किया जाता है। कंपनी की इस गाड़ी को भी साल के पहले छह महीनों के दौरान 94521 ग्राहकों ने खरीदा है। वैगन आर की तरह इसकी बिक्री में भी ईयर ऑन ईयर बेसिस पर गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन कुल बाजार में इसकी हिस्‍सेदारी 5.20 फीसदी है।