बरसात के मौसम में कई सारी बीमारियां अक्सर लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी रहती हैं। इस दौरान पानी,खाने और मच्छरों से होने वाली बीमारियों का आतंक चरम पर होता है। हेपेटाइटिस (Hepatitis) इन्हीं में से एक है, जो एक गंभीर संक्रमण है। यह वायरस आमतौर पर मलाशय या मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। इसके कई प्रकार होते हैं, जिसमें हेपेटाइटिस ए और ई, जो खाने और वॉटर बॉडीज के दूषित होने के कारण होते हैं, इस समय एक प्रमुख चिंता का विषय है।

Sponsored

The Silver Spoon - Hotel & Restaurant Bundi (Raj)

AC Room, AC Restaurant, AC Meeting Area Facility Available

ऐसे में इस गंभीर संक्रमण के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे (world hepatitis day 2024) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद वायरल हेपेटाइटिस को खत्म करने के लिए जागरूकता फैलाना है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हेपेटाइटिस से बचने के लिए न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स, नोएडा में पैथोलॉजिस्ट सलाहकार डॉ.विज्ञान मिश्र के बताए कुछ टिप्स-

साफ-सुथरा पानी पिएं

मानसून के दौरान, जल प्रदूषण एक आम समस्या होती है, जो हेपेटाइटिस का कारण बन सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा उबला हुआ या फिल्टर किया हुआ पानी पिएं। घर में वॉटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें और कहीं से भी पानी पीने से बचें। इसके अलावा यात्रा करते समय अपनी पानी की बोतल साथ रखें।

हाथों की साफ-सफाई बनाए रखें

हेपेटाइटिस, विशेष रूप से हेपेटाइटिस ए और ई, जो मलाशय-मुंह के जरिए फैलता है, को रोकने के लिए हाथों की स्वच्छता महत्वपूर्ण है। इसके लिए खाने से पहले, टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद और संभावित दूषित सतहों के संपर्क में आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

साफ और ताजा खाना खाएं

प्रदूषण की संभावना बढ़ने के कारण मानसून के दौरान स्ट्रीट फूड और कच्चे फूड आइटम्स को खाना विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए ताजा और पका हुआ भोजन चुनें। कच्चा सलाद खाने से बचें और सुनिश्चित करें कि फल और सब्जियां ठीक से धोई या छीली हुई हों।

बाढ़ वाले इलाकों से बचें

मानसून के दौरान, बाढ़ के पानी में जाने से बचें, क्योंकि इनमें ऐसे वायरस हो सकते हैं जो हेपेटाइटिस का कारण बनते हैं। अगर बाढ़ के पानी के संपर्क में आना भी पड़े, तो सुनिश्चित करें कि आप बाद में खुद को अच्छी तरह से साफ कर लें और संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी खुले घाव का तुरंत इलाज करें।

वेस्ट प्रोडक्ट्स को अच्छे से डिस्पोज करें

हेपेटाइटिस को फैलने से रोकने के लिए किसी भी तरह के वेस्ट प्रोडक्ट खासकर ह्यूमन वेस्ट को सही तरीके डिस्पोज करें। सुनिश्चित करें कि सीवेज सिस्टम ठीक से काम कर रहे हों और ऐसी जगह जाने से बचें, जहां डिस्पोज की अच्छी व्यवस्था न हो। साथ ही सही सैनिटेशन सुविधाओं का इस्तेमाल करें और खुले में शौच न करें और न करने दें।

वैक्सीन लगवाएं

कुछ प्रकार के हेपेटाइटिस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन एक बेहद प्रभावी तरीका है। हेपेटाइटिस ए और बी की वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, खासकर अगर आप हाई रिस्क में हैं या इस बीमारी के फैलने की संभावना वाले क्षेत्रों में रह रहे हैं।