आम चुनाव जीतने के बाद तीसरी बार बनी मोदी सरकार फिर से Budget पेश करने जा रही है। सरकार की ओर से ऑटोमोबाइल जगत को पिछले साल 2018 से पांच बजट और एक फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट 2024 में क्‍या सौगात दी गई थीं। साथ ही इस बजट से ऑटोमोबाइल सेक्‍टर को किस तरह की उम्‍मीदें हैं। आइए जानते हैं।

कुछ देर में केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण Budget 2024 को पेश करेंगी। लेकिन सरकार की ओर से पिछले बजटों में ऑटोमोबाइल सेक्‍टर को किस तरह की सौगात दी गई हैं। फरवरी 2024 में पेश किए गए अंतरिम बजट में इस सेक्‍टर को क्‍या दिया गया था। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

अंतरिम बजट 2024 में क्‍या मिला

एक फरवरी 2024 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया था। जिसमें सरकार का फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर था। अपने भाषण में वित्‍त मंत्री ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है और इस बात की भी कोशिश की जा रही है कि देशभर में सार्वजनिक परिवहन के तौर पर उपयोग होने वाली बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदला जाए। साथ ही सरकार का उद्देश्‍य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बढ़ाने पर भी था। अंतरिम बजट में वित्‍त मंत्री ने कहा था कि ईवी के लिए चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करना उद्देश्‍य है जिसके साथ सरकार आंत्रप्रेन्‍योरशिप को भी बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।