राजस्थान का विधानसभा सत्र आज से शुरू हो गया है। इस सत्र में भजनलाल सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। सदन में विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष के विधायक भी सरकार से जनता से जुड़े कई सवाल पूछेंगे। कांग्रेस विधायक भाजपा सरकार की सौ दिन की कार्य योजना कितनी धरातल पर उतरी, क्या काम हुए साथ ही कानून व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर सदन में सरकार को घेरने की तैयारी है। 

वहीं, सत्ता पक्ष के विधायक पूर्ववर्ती सरकार में कोटा सरकारी धन का दुरुपयोग करने सहित अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलने की तैयारी में है। विधानसभा की वेबसाइट विधायकों के सवालों की सूची जारी कर दी है। इसमें कोटा जिले के विधायक शांति धारीवाल, संदीप शर्मा, कल्पना देवी और चेतन पटेल ने भी सवाल लगाए हैं।

संदीप शर्मा ने लगाए सर्वाधिक सवाल

जिले में सबसे अधिक 73 सवाल कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा के सूचीबद्ध हुए हैं। शर्मा ने शिक्षा मंत्री के गृह जिले के कितने स्कूल भवन विहीन हैं और कितने स्कूल जर्जर भवनों में चल रहे हैं। सरकार की भवन बनाने की क्या योजना है? कोटा उत्तर के विधायक और पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा के स्थानीय मुद्दों से लेकर प्रदेश स्तर के सवाल भी लगाए हैं। धारीवाल 100 दिन की कार्य योजना को लेकर सरकार को घेरेंगे। धारीवाल के ज्यादातर सवाल यूडीएच से संबंधित हैं। कोटा जिले से मदन दिलावर व हीरालाल नागर मंत्री हैं। सामान्यत: मंत्री सवाल नहीं लगाते हैं।

कोटा जिले के चार विधायक सरकार से पूछेंगे सवाल

संदीप शर्मा, कोटा दक्षिण : मोटर मार्केट में नियमों के विपरीत दुकानों का आवंटन करने, पूर्ववर्ती सरकार के शासन में पट्टे देने में गड़बड़ी, विकास कार्यों में सरकारी धन का दुपयोग, बिना अनुमति रोड कटिंग करने, कोटा में हत्या और चाकूबाजी के मामलों, भामाशाहमंडी के विस्तार के प्लान, ड्रग्स की तस्करी के मामलों में राजस्थान पुलिस के अधिकारियों एवं कार्मिकों की संलिप्तता, कोरोनाकाल में बंद रोडवेज सेवा पुन: शुरू करने, नहरों में कचरा डालने, शहर की सफाई व्यवस्था, बंधा धर्मपुरा गोशाला में गायों की मौत आदि मुद्दे शामिल हैं।

कल्पना देवी, लाडपुरा :
 विधानसभा क्षेत्र में नये आंगनबाडी केन्द्र खोलने और पुराने आंगनबाडी केन्द्रों को क्रमोन्नत करने, चबल परियोजना की नहरों के जीर्णोद्धार के संबंध में, सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण, सहकारी समितियों के गोदाम बनाने, किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध कराने के संबंध में, जिला कोटा में बिजली चोरी के संबंध में विजिलेंस टीम की ओर से भरी गई वीसीआर, अमृत योजना 2 तहत पेयजल उपलब्ध करवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारी लाभार्थियों के सत्यापन के संबंध प्रश्न लगाए हैं।

शांति धारीवाल, कोटा उत्तर :
 स्वायत्त शासन विभाग, पुलिस, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, कृषि, उच्च शिक्षा, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग समेत एक दर्जन से अधिक विभागों में भाजपा सरकार की सौ दिवस की कार्य योजना की क्रियान्विति को लेकर सवाल लगाए हैं। साथ ही कानून व्यवस्था और महिला अपराधों के मसले को लेकर भी सरकार को घेरेंगे। मुय सचिव के सरकारी विभागों के निरीक्षण में क्या-क्या खामियां मिली है, उसकी रिपोर्ट भी सदन के पटल पर रखने की मांग उठाएंगे। लखपित दीदी योजना की क्रियान्विति के संबंध में प्रश्न लगाया है।

चेतन पटेल, पीपल्दा :
 लेखाअनुदान सत्र के समय प्रत्येक विधायक को क्षेत्र में 5 करोड़ सड़क निर्माण के लिए की गई अनुशंसा करने की घोषणा की क्रियान्विति, वर्ष 2021-22 में स्टेट हाइवे 70 पर सुल्तानपुर कस्बे में बाइपास बनाने के लिए स्वीकृत 20 करोड़ का हिसाब और इसकी क्या स्थिति है? ग्राम गोठड़ा से चबल ढीपरी के रास्ते में पुलिया के लिए 70 लाख राशि स्वीकृत हुए थे, उसकी जानकारी देने, ग्राम पंचायत मुयालय बड़ौद में मिनी सचिवालय निर्माण, दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस वे में अवाप्त जमीनों के मुआवजे सहित अन्य मुद्दे उठाएंगे।