*विद्यालय के प्राचार्य का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ*

कोटा 24 जून। समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय के प्राचार्य को राजकीय नियमों एवं विभिन्न विभागों की कार्य योजना के प्रभावी निराकरण के लिए हरिशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान ओटीएस में विद्यालय के प्राचार्य का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 जून तक चलेगा। 

शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंचायत एवं शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर रहे। उन्होंने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षा में सुधार लाकर बच्चों में सर्वांगीण विकास करना है उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार अच्छे नागरिक बनाना हमारा मूल उद्देश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय के सभी शिक्षकों को समय का पालन विद्यालय परिसर में साफ सफाई बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करना लक्ष्य बनाना होगा। 

उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को शिक्षक के साथ-साथ पर्यावरण के प्रति भी जागरूक करना होगा उन्होंने कहा कि पेड़ की कमी से तापमान में अभिवृद्धि हो रही है इसके लिए हम सभी को मिलकर पेड़ लगाने होंगे। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आगामी 8 अगस्त को अमृत पर्यावरण दिवस के रूप में मनाने जा रहा है जिसमें हम सभी को मिलकर प्रत्येक विद्यालय द्वारा पौधारोपण किया जाएगा।। उन्होंने कहा कि लगाई जाने वाले पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी भी संस्था प्रधान की होगी। उन्होंने कहा कि सभी संस्था प्रधानों को अपने-अपने विद्यालय में नवाचार को अपनाने की आवश्यकता है जिससे बच्चे स्किल डेवलपमेंट की दिशा में आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा को रोजगार परक बनाना होगा ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई के उपरांत रोजगार कर परिवार को आर्थिक संबल प्रदान कर। 

शिक्षा मंत्री ने क्या पौधारोपण 

 प्रशिक्षण कार्यक्रम के पश्चात पंचायत राज एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने ओटीएस परिसर में ही पौधारोपण किया। साथ ही इस पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी ओटीएस के अधिकारियों कर्मचारियों को शॉपिंग उन्होंने कहा कि आने वाली वर्षा ऋतु में भी अधिक से अधिक संख्या में पेड़ पौधे लगाकर इस मानव जीवन को बचाने की दिशा में सकारात्मक का दाम उठाएंगे।